भारतीय रेलवे (Indian Railways) के 13 लाख कर्मचार‍ियों को सरकार ने गुड न्यूज दी है. अब रेलवे में काम कर रहे लोगों को ट्रांसफर के लिए दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. रेल कर्मचारियों के ट्रांसफर की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (एचआरएमएस) लॉन्च किया है.

13 लाख कर्मचारी ले सकेंगे ट्रांसफर

भारतीय रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने एक नई पॉलिसी जारी की है. इस पॉलिसी के तहत 13 लाख कर्मचारियों को ट्रांसफर कराने में आजादी मिल जाएगी. देशभर में इसे 15 अगस्त 2022 से लागू कर दिया गया है. भारतीय रेलवे एचआरएमएस (HRMS) ने ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए एक नया मॉड्यूल लॉन्च किया है. इस नए प्लेटफॉर्म के माध्यम से कर्मचारी इंटर-जोनल (inter-zonal) और इंटर-रेलवे ट्रांसफर (inter-railway transfer) कर पाएंगे. एचआरएमएस माड्यूल लागू होने से ट्रांसफर आवेदन की व्यवस्था आनलाइन हो जाएगी. इससे कर्मचारी अपने कार्यस्थल से ही आनलाइन आवेदन भर सकेंगे.

कैसे होगा ट्रांसफर
कर्मचारियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना है. इसके बाद कर्मचारी ट्रांसफर करने के लिए आवेदन पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर सकते है. जिन कर्मचारियों ने पहले से ट्रांसफर के लिए अप्लाई किया है या जिनका एप्लीकेशन पेंडिंग है, उसे भी यहां पर अपलोड किया जाएगा. रेलवे अधिकारियों और सरकार के अनुसार इस मॉड्यूल के लागू होने से ट्रांसफर में आसानी आ जाएगी. इंटर जोनल और इंटर डिविजनल ट्रांसफर के लिए हर तरह के आवेदन इसी के जरिए फाइल करनी होगी. अगर एक ही जगह के लिए दो या उससे अधिक आवेदन आएंगे, तो पहले आवेदन करने वाले कर्मचारी को प्राथमिकता या वरीयता दी जाएगी.