7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब उनके फिटमेंट फैक्टर को लेकर नया अपडेट आया है. इसके बाद फिटमेंट फैक्टर कब लागू होगा इसको लेकर तस्वीर साफ हुई है.

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब उनके फिटमेंट फैक्टर को लेकर नया अपडेट आया है. इसके बाद फिटमेंट फैक्टर कब लागू होगा इसको लेकर तस्वीर साफ हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल फिटमेंट फैक्टर बढ़ने की उम्मीद लगा रहे कर्मचारियों की आस को झटका लगा है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग पर सरकार की तरफ से अभी कोई फैसला नहीं होगा.  

2022 में फिटमेंट फैक्टर में नहीं होगा इजाफा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी नहीं होगी. सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने के पक्ष में नहीं है. क्योंकि कोरोना महामारी और महंगाई की वजह से सरकार अतिरिक्त वित्तीय बोझ का वहन नहीं कर सकती है. 

अभी नहीं बढ़ने जा रही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिटमेंट फैक्टर पर अगले वेतन आयोग तक कोई फैसला होने की ताजा संभावना नजर नहीं आ रही है. इसका अर्थ यह है कि अभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी नहीं होने जा रही है.

नए फॉर्मूले को लेकर किया जा रहा विचार
वहीं, अगले वेतन आयोग को लेकर कहना मुश्किल है कि यह कब तक आएगा. वहीं सरकार की कोशिश है कि कुछ ऐसा फॉर्मूला तैयार किया जाए, जिससे समय-समय पर कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होती रहे.

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की हो रही मांग
दरअसल, केंद्रीय कर्मचारी लंबे वक्त से फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने की मांग कर रहे हैं. अगर सरकार कर्मचारियों की मांग मान लेती तो उनकी बेसिक सैलरी में लगभग 8 हजार रुपये का इजाफा होता. यानी उनका न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाता. लेकिन, फिलहाल अभी इसके बढ़ने को लेकर कोई संकेत नहीं मिल रहे हैं.

यह होता है फिटमेंट फैक्टर
अभी फिटमेंट फैक्टर 2.57 है. वेतन निर्धारित करते समय भत्तों के अलावा जैसे डीए, टीए, एचआरए वगैरह कर्मचारी की बेसिक सैलरी को फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करके निकाला जाता है.