केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए अच्छी खबर है. देश के लाखों कर्मचारियों को जल्द ही न्यू ईयर का गिफ्ट मिलने वाला है. केंद्र सरकार जल्द ही अटके हुए डीए (DA Arrears) पर फैसला ले सकती है, जिसका फायदा सीधे 48 लाख कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को होगा. इसके अलावा जनवरी महीने में कई कर्मचारियों की सैलरी में 4500 रुपये ज्यादा आ सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे-

केंद्र सरकार लाखों कर्मचारियों को चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (Children Education Allowance – CEA) की सुविधा देती है. अगर आप अभी तक इसके लिए क्लेम नहीं कर पाए हैं तो अब आप आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भी अधिकारिक डॉक्युमेंट नहीं देना होगा.

आप बिना किसी ऑफिशियल डॉक्युमेंट के इस अलाउंस का फायदा ले सकते हैं. सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबिक, सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को एजुकेशन पर 2250 रुपये का एजुकेशन अलाउंस देती है.

पिछले साल कोरोना की वजह से कई कर्मचारी इसके लिए क्लेम नहीं कर पाए थे. तो वह अब इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकार के इस फैसले का फायदा करीब 25 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मिला था.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 2 बच्चों की एजुकेशन पर अलाउंस मिलता है और ये अलाउंस प्रति बच्चा 2,250 रुपये है. अगर किसी भी कर्मचारी के दो बच्चे हैं तो उनके खाते में पूरे 4500 रुपये आएंगे.

केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों को नए साल 2022 में बड़ी सौगात देने वाली है. माना जा रहा है कि सरकार 8 महीने से बकाए कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance Arrear) को लेकर जल्द फैसला कर सकती है. कैबिनेट की अगली बैठक में इसको लेकर चर्चा संभव है.