केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) बढ़ने के साथ ही दूसरे अलाउंस की रकम भी बढ़ गई है। मसलन उनका HRA (House Rent Allowance) अब बढ़ गया है। इसका कारण महंगाई भत्‍ते का 25 फीसद का आंकड़ा पार करना है। कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 17 फीसद से बढ़कर 28 फीसद हो गया है। इससे उनकी Salary में और इजाफा होगा। सरकार ने अब बढ़े हुए HRA में दूसरे केंद्रीय कर्मचारियों को भी शामिल करना शुरू कर दिया है।

केंद्रीय विद्यालय के असिस्‍टेंट कमिशनर फाइनेंस एके श्रीवास्‍तव के मुताबिक Kendriya Vielyalaya Sangathan (HQ) ने अपने सभी कर्मचारियों को बढ़े हुए HRA का फायदा देने का आदेश दिया है। क्‍योंकि उनका DA भी बढ़कर 28 फीसद हो गया है। इसलिए अब वे शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 फीसद, 18 फीसद और 9 फीसद HRA के ह‍कदार होंगे। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू हो गई है।

अब कितना मिलेगा HRA

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z class शहरों के हिसाब से है। यानि जो केंद्रीय कर्मचारी X Class City में रहता है उसे अब 5400 रुपए महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा। इसके बाद Y Class वाले को 3600 रुपए महीना और फिर Z Class वाले को 1800 रुपए महीना।

ऐसे कैलकुलेट करें HRA

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक पे 7th Pay Matrix के हिसाब से 42300 रुपए महीना है तो उसका HRA 27 फीसद के हिसाब से कितना बनेगा, यह साधारण कैलकुलेशन से समझा जा सकता है।

HRA = 42300 रुपए x 27/100= 11421 रुपए महीना

पहले था इतना HRA

ऑल इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स एसोसिएशन के असिस्‍टेंट सेक्रेटरी जनरल एचएस तिवारी ने Jagran.com को बताया कि जब 7th Pay Commission लागू हुआ तब HRA को 30, 20 और 10 फीसद के दायरे से घटाकर 24, 18 और 9 फीसद कर दिया गया था। साथ ही इसकी 3 कैटेगरी-X,Y और Z बनाई गई थी। उस दौरान DA को जीरो कर दिया गया था। यह भी तय हुआ था कि जब DA 25 फीसद का मार्क क्रॉस करेगा तो इसे रिवाइज किया जाएगा।

X,Y और Z कैटेगरी क्‍या है

तिवारी के मुताबिक X कैटेगरी सबसे ज्‍यादा आबादी वालों की है। इसमें 50 लाख आबादी वाले शहर आते हैं। यहां जो केंद्रीय कर्मचारी तैनात हैं उन्‍हें 27 फीसद HRA मिलेगा। वहीं Y कैटेगरी के शहरों में 18 प्रतिशत होगा और Z कैटेगरी में 9 फीसद होगा।