7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दूसरी छमाही का महंगाई भत्ता अभी बढ़ना बाकी है. इसका ऐलान सरकार अक्टूबर या दिवाली के आसपास कर सकती है.

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द एक और खुशखबरी मिलने वाली है. 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स का DA और DR बढ़ने वाला है. साल 2021 की दूसरी छमाही के लिए भी महंगाई भत्ता बढ़ना है. आमतौर पर इसका ऐलान जून के महीने में होता है. लेकिन, पिछले साल कोविड के चलते महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को जून 2021 तक फ्रीज रखा गया था. लेकिन, जुलाई 2021 से इसे बहाल कर दिया गया है. इसके अलावा पिछली रुकी हुई तीन किस्तों का भुगतान भी सितंबर महीने में हो जाएगा. अब 2021 की दूसरी छमाही का DA भी बढ़ना है. इसका ऐलान कब होगा अभी यह तय नहीं है. लेकिन, कयास लगाए गए हैं कि सितंबर में तीनों किस्तों का भुगतान होने के बाद ही इसका ऐलान होगा.

मतलब सितंबर तक 28 फीसदी की दर से केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government DA payment) को भुगतान होगा. इसके बाद जून 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान होगा. नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, सरकार ने फिलहाल 28 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान (DA Payment) का ऐलान किया है. लेकिन, महंगाई काफी बढ़ गई है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ती महंगाई के हिसाब से महंगाई भत्ता मिलना चाहिए. इस साल की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते का भुगतान जल्द होना चाहिए. अभी इसे लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है. 

3 फीसदी और बढ़ सकता है DA

जून 2021 का महंगाई भत्ते अभी तय नहीं किया गया है. लेकिन, जनवरी से मई 2021 के AICPI आंकड़ों से साफ है कि इसमें 3 फीसदी का उछाल देखने को मिल सकता है. 3 फीसदी और बढ़ने के बाद महंगाई भत्ता 31 परसेंट फीसदी पर पहुंच जाएगा. सूत्रों की मानें तो इसका ऐलान अक्टूबर में हो सकता है. दशहरे या दिवाली के आसपास सरकार महंगाई भत्ते में इजाफा कर केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को अच्छी खबर दे सकती है. हालांकि, इसका भुगतान अगले साल जनवरी 2022 तक होगा. 

31 फीसदी कैसे होगा भुगतान

दरअसल, जनवरी 2020 में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा था. फिर जून 2020 में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी बढ़ा. पिछले साल की तुलना में कुल महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ चुका है. फिलहाल जुलाई 2021 से इसे 28 फीसदी कर दिया गया है. अब जून 2021 में इसका 3 फीसदी बढ़ना लगभग तय है. इसके बाद महंगाई भत्ता (17+4+3+4+3) के साथ 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा. 

HRA भी बढ़ेगा

जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद HRA में भी इजाफा होगा. इसके लिए शहरों की कैटेगरी के मुताबिक इजाफा होगा. शहरों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है, जिसे X, Y, Z नाम दिया गया है. अब X सिटी में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारी को ज्यादा एचआरए (HRA) मिलेगा और Y और Z शहर में रहने वाले कर्मचारियों को कम HRA मिलेगा. मंत्रालय ने शहर के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ा दिया है. अगर महंगाई भत्ता 25 फीसदी को पार कर जाए तो हाउस रेंट अलाउंस को बढ़ाकर 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी तय कर दिया जाएगा. इतना ही नहीं जब महंगाई भत्ता 50% से पार हो जाए तो X, Y और Z शहरों के लिए HRA क्रमशः 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी कर दिया जाएगा.