भारतीय रेलवे ने इंडियन पोस्ट के साथ पार्टनरशिप कर ली है. अब इंडिया पोस्ट भारतीय रेलवे की तरफ से आपके घर के दरवाजे से सामान ले कर दूसरी जगह पहुंचाएगा. भारतीय रेलवे और इंडिया पोस्ट ने रेलवे गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सर्विस लॉन्च की है.

क्या आप घर शिफ्टिंग की तैयारी कर रहे हैं. अगर हां, तो ये खबर आपके लिए है. घर शिफ्टिंग के समय सबसे सिरदर्द होता है सामान को पैक करना और दूसरी जगह ले जा कर रखना. मगर, अब आपकी इस टेंशन का भी सोल्यूशन है इंडियन रेलवेज के पास. अब आपको खुद सारा काम नहीं करना होगा. बल्कि इंडियन रेलवे खुद आपके घर आ कर ये सब करेगा.

आपको बता दें, भारतीय रेलवे ने इंडियन पोस्ट के साथ पार्टनरशिप कर ली है. अब इंडिया पोस्ट भारतीय रेलवे की तरफ से आपके घर के दरवाजे से सामान ले कर दूसरी जगह पहुंचाएगा. भारतीय रेलवे और इंडिया पोस्ट ने रेलवे गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सर्विस लॉन्च की है. यह रेलवे और इंडिया पोस्ट के ज्वाइंट पार्सल प्रोडक्ट की शुरुआत है. यह देश में सर्विस सेक्टर सीमलेस लॉजिस्टिक्स प्रदान करने में भारतीय रेलवे और इंडिया पोस्ट के बीच साझेदारी की एक पहल है. इससे आपका काम और भी आसान हो जाएगा. आइए आपको बताते हैं इससे आपको कैसे फायदा मिलेगा.

डोर-टू-डोर पार्सल सर्विस की मिलेगी सुविधा

रेलवे के मुताबिक, ग्राहकों को डोर-टू-डोर पार्सल सर्विस शुरू करके पार्सल के ट्रांसपोर्ट में गेम-चेंजर साबित हो सकती है. दिल्ली के आईसीओडी ओखला से रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सर्विस को गुरुवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने झंडी दिखाकर रवाना किया. यह चार सेक्टरों दिल्ली से कोलकाता, बेंगलुरु से गुवाहाटी, सूरत से मुजफ्फरपुर और हैदराबाद से हजरत निजामुद्दीन के बीच शुरू हो गई है. हालांकि, पहले चरण में कुल 15 सेक्टर्स में सुविधा शुरू हुई है.

इस सर्विस की खासियतें

इस सर्विस की खासियत ये है कि डोर स्टेप पिकअप और डिलीवरी, समयबद्ध ट्रेन सेवा, सस्ती टैरिफ, मोबाइल एप्लिकेशन, पैलेटाइजेशन ढके हुए और सीलबंद बक्सों के माध्यम से परिवहन, सेमी-केनाइज्ड हैंडलिंग, नुकसान के लिए कार्गो के घोषित मूल्य का 0.05% पर इंश्योरेंस की फैसिलिटी दी गई है.

रेलवे के मुताबिक, ग्राहकों के पार्सल को सेफ्ली डिलीवर करने के लिए भारतीय रेलवे काम कर रही है. इसके अलावा, आवश्यकता के अनुसार, तापमान नियंत्रित पार्सल वैन को उन पार्सल के परिवहन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा जिन्हें तापमान समायोजन की जरूरत होती है.

ऐसे तय होगा टैरिफ

इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए डाक और रेलवे के बीच जॉइंट मार्केटिंग टीम बनाई गई है. पहली बार एक किलो माल के हिसाब से एक किलोमीटर के हिसाब से टैरिफ तय किया गया है. रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा रेणिगुंटा से हजरत निजामुद्दीन तक हफ्ते में चार बार (सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार) नियमित रूप से संचालित होगी और काचीगुडा, नागपुर, भोपाल और तुगलकाबाद से होकर गुजरेगी. मार्गस्थ स्टेशनों पर भी लोडिंग और अनलोडिंग की सुविधा है.