Budget 2023: सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को उम्मीद है कि आम बजट में सरकार उनकी मांगों को शामिल करेगी. वो लंबे समय से 18 महीने के बकाया डीए के भुगतान का इंतजार कर रहे हैं. इसके अलावा भी उनकी कई मांगे हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को आम बजट (Budget 2023) पेश करेंगी. हर बार की तरह इस बार भी सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को बजट से कई उम्मीदें हैं. अगर सरकार बजट में कर्मचारियों की तीन मांगों को मान लेती है, तो उनकी सैलरी में जोरदार बढ़ोतरी होगी. इसमें केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी, बकाया डीए का भुगतान और फिटमेंट फैक्टर में इजाफा शामिल है. कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार इन तीन चीजों को आने वाले बजट (Budget 2023) में शामिल करेगी.

18 महीने के बकाया डीए का भुगतान

बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को थोड़ी राहत दे सकती है. कर्मचारियों की पहली मांग 18 महीने के बकाया डीए का भुगतान की है. कर्मचारी लंबे समय से इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं. कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 18 महीने के लिए होल्ड कर दिया था. कर्मचारी लगातार बकाया डीए राशि की भुगतान की मांग कर रहे हैं. केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का DA पेंडिंग है. 

फिटमेंट फैक्टर 

केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. अगर फिटमेंट फैक्टर को सरकार बढ़ाती है, तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी होगी. उनकी सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी. यानी न्यूनतम सैलरी में सीधे 8,000 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी. केंद्रीय कर्मचारी सरकार से फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं. 

डीए में इजाफे की उम्मीद

सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ता (DA) में इजाफा करती है. जनवरी और जुलाई में सरकार डीए में इजाफा करती है. केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि डीए में साल की पहली बढ़ोतरी एक फरवरी को पेश होने वाले बजट के साथ या बाद में कर दिया जाए. ताकी होली से पहले उनकी सैलरी में इजाफा हो सके.

सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है डीए

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार कर्मचारियों के डीए में सरकार 3 से 5 फीसदी का इजाफा कर सकती है. फिलहाल 38 फीसदी की दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा है. महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. सरकार हर छह महीने में डीए में बदलाव करती है. सितंबर के महीने में सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था, जिससे डीए से 34 फीसदी बढ़कर 38 फीसदी हुआ था.

Source:- AAJ TAK