Indian Railways: अगर आप रेल से सफर करते हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि अब ट्रेनों में गार्ड नहीं होंगे. रेलवे बोर्ड ने रेल कर्मचारियों की सालों पुरानी मांग को स्वीकारते हुए ट्रेन में गार्ड (Train Guard) को नए रूप में बदल दिया है. 

रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर है. अब आपके ट्रेन में गार्ड नहीं होंगे. दरअसल, रेलवे ने अपने कर्मचारियों की सालों पुरानी मांग पूरी करते हुए रेल गार्ड के पदनाम को बदल दिया है. अब ट्रेन में तैनात रहने वाले गार्ड (Train Guard) ट्रेन मैनेजर (Train Manager) कहलाएंगे. रेलवे बोर्ड (Railway Board) की तरफ से इस बाबत सभी रेलवे के जनरल मैनेजर्स को पत्र भी जारी क‍िया जा चुका है. गौरतलब है कि पिछले कई सालों से रेलवे कर्मचारी यून‍ियन की तरफ से इस बदलाव की मांग की जा रही थी. 

लागू हो चुका है फैसला 

रेलवे की तरफ से ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू किया जा चुका है. दरअसल, कर्मचारियों की इस मांग को इस साल के शुरुआत में स्वीकार लिया गया. भारतीय रेलवे ने सार्वजन‍िक रूप से अपने ऑफ‍िश‍ियल अकाउंट पर भी इसकी घोषणा भी कर चुका है. आपको बता दें कि कर्मचारियों की तरफ से साल 2004 से ही गार्ड का पदनाम बदलने की मांग की जा रही थी. कर्मचारियों का कहना था कि गार्ड का काम सिर्फ सिग्नल के लिए झंडी और टार्च दिखाना नहीं है इसलिए इसका पदनाम बदल देना चाहिए. 

नहीं बदली जिम्मेदारी 

हालांकि रेलवे ने बस गार्ड का पदनाम बदला है, उनकी जिम्मेदारियां पहले जैसी ही रहेंगी. दरअसल, ट्रेनों में यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही पार्सल सामग्री का निष्पादन, यात्रियों की सुरक्षा और ट्रेन की देख-रेख भी गार्ड के जिम्मे आता है. ऐसे में, पदनाम बदलने की मांग को रेलवे ने भी वाजिब माना है. रेलवे अध‍िकार‍ियों ने बताया क‍ि पदनाम बदलने से इन कर्मचारियों की जिम्मेदारी में कोई बदलाव नहीं होगा.

पुराना पदनाम- नया पदनाम की लिस्ट 

– असिस्टेंट गार्ड-असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
– गुड्स गार्ड-गुड्स ट्रेन मैनेजर
– सीनियर गुड्स गार्ड-सीनियर गुड्स ट्रेन मैनेजर
– सीनियर पैसेंजर गार्ड-सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
– मेल / एक्सप्रेस गार्ड-मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर