8th Pay Commission latest Updates: 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के बावजूद कम सैलरी मिलने की शिकायत कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. अब इन कर्मचारियों की शिकायतें दूर हो सकती है. केंद्र सरकार जल्दी ही उनकी वेतन बढ़ोतरी की मांग पर बड़ा फैसला ले सकती है. 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर है. दरअसल, इस समय केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें देशभर में लागू हैं और कर्मचारियों को इसका लाभ भी मिल रहा है. लेकिन कर्मचारियों की शिकायत है कि उनके लिए जितनी सिफारिशें की गई थी, उन्हें उससे कम सैलरी मिल रही है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी 8वें वेतन आयोग की मांग कर रहे हैं.

कर्मचारी यूनियनों की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, वे इस संबंध में एक ज्ञापन तैयार कर रही हैं, जिसे जल्द ही सरकार को सौंपा जाएगा. इस ज्ञापन में कर्मचारियों की तरफ से सिफारिशों के अनुरूप सैलरी बढ़ाने या 8वां वेतन आयोग लाने की मांग की जाएगी. हालांकि दूसरी तरफ सरकार ने सदन में 8वें वेतन योग को लागू करने के विषय पर किसी भी विचार से साफ मना किया है. लेकिन इसके बावजूद कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार इस पर चर्चा कर सकती है.

कितना हो सकता है न्यूनतम वेतन  

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारी संगठनों का कहना है कि फिलहाल न्यूनतम वेतन की सीमा 18 हजार रुपये रखी गई है. इसमें वेतन वृद्धि में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को काफी प्रमुखता दी गई है. फिलहाल यह फैक्टर 2.57 गुना है, हालांकि 7वें वेतन आयोग में इसे 3.68 गुना तक रखने की सिफारिश की गई है. अगर इस पर सरकार से सहमती होती  है तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये तक हो जाएगा. 

4th Pay Commission कितनी बढ़ी सैलरी

वेतन वृद्धि: 27.6%
न्यूनतम वेतनमान: 750 रुपये

5th Pay Commission कितनी बढ़ी सैलरी

वेतन वृद्धि: 31%
न्यूनतम वेतनमान: 2,550 रुपये 

6th Pay Commission कितनी बढ़ी सैलरी (Fitment Factor)

फिटमेंट फैक्टर: 1.86 गुना
वेतन वृद्धि: 54%
न्यूनतम वेतनमान: 7,000 रुपये 

7th Pay Commission कितनी बढ़ेगी सैलरी? (Fitment Factor)

फिटमेंट फैक्टर: 2.57 गुना
वेतन वृद्धि: 14.29%
न्यूनतम वेतनमान: 18,000 रुपये