नई दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार, भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अब रेल कर्मचारियों को आज बड़ी खुशखबरी दी है। जी हां, सूत्रों से मिल रही खबर के मुताबिक, रेलवे कर्मचारियों का इस बार 78 दिन का बोनस (Bonus) मंजूर कर लिया है।

नई दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार, भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अब रेल कर्मचारियों को आज बड़ी खुशखबरी दी है। जी हां, सूत्रों से मिल रही खबर के मुताबिक, रेलवे कर्मचारियों का इस बार 78 दिन का बोनस (Bonus) मंजूर कर लिया है। इसके अलावा कैबिनेट ने गरीब कल्याण अन्न योजना को भी 3 महीने बढ़ाने की अपनी मंजूरी दे दी है।

दरअसल रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने इस बोनस हेतु केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था, जिसे अब कैबिनेट द्वारा मंजूर किया गया है। कैबिनेट आमतौर पर दशहरा के पहले ही रेलवे कर्मचारियों के बोनस का ऐलान करता है। लेकिन इस बार इसमें सरकार के खजाने पर 2000 करोड़ रुपये का दबाव पड़ेगा।

इस बार बोनस हेतु एलिजिबल रेलवे कर्मचारियों को PLB भुगतान के लिए निर्धारित वेतन केलकुलेशन की सीमा 7000 रुपये प्रतिमाह है। इसके लिए 78 दिनों के बोनस की अधिकतम सीमा 17,951 रुपये हैं।

ऐसा है बोनस का फॉर्मूला

गौरतलब है कि रेलवे ने बीते साल भी अपने रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया था। इसके तहत इसमें एक रेलवे कर्मचारी को 30 दिन के हिसाब से 7000 रुपये बोनस बन सकता है। ऐसे में 78 दिन का उस कर्मचारी को लगभग 18000 रुपए बोनस मिल सकता है।