केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने गुरुवार को कहा कि भारत हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों का विकास कर रहा है और वे 2023 में तैयार हो जाएंगी।

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार भुवनेश्वर में SOA विश्वविद्यालय में बोलते हुए, मंत्री ने यह भी कहा कि भारतीय रेलवे अपनी गति शक्ति टर्मिनल नीति के माध्यम से देश के दूरस्थ और असंबद्ध क्षेत्रों को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने का प्रयास कर रहा है और नीति पर काम तेजी से हो रहा है।

वंदे भारत को रेलवे सुरक्षा आयुक्त से हरी झंडी

मंत्री ने कहा, “वंदेभारत एक्सप्रेस सेमी हाई स्पीड और सबसे तेज ट्रेनों में से एक को भारत में इन-हाउस तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है और ट्रेन पिछले दो वर्षों से बिना किसी बड़े ब्रेकडाउन के सुचारू रूप से चल रही है।”

एक्सप्रेस ट्रेनों का निर्माण आईसीएफ में किया जा रहा है और जल्द ही इसे सेवा में लाया जाएगा। हाल ही में वंदे भारत को रेलवे सुरक्षा आयुक्त से हरी झंडी मिली है।

दुनिया को हिला कर रख दिया

ट्रेन और ट्रैक प्रबंधन के बारे में बात करते हुए, मंत्री ने पहले कहा था, “हमारा ध्यान केवल ट्रेनें बनाने के लिए नहीं है। हम अर्ध-उच्च या उच्च गति वाली ट्रेनों को चलाने के लिए ट्रैक प्रबंधन प्रणाली पर भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

वंदे के परीक्षण के दौरान भारत हम पहले ही दिखा चुके हैं कि पूरी तरह से भरा हुआ पानी का गिलास 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हिलता नहीं है, लेकिन इसने दुनिया को हिला कर रख दिया है।”

72 ट्रेनों का सीरियल प्रोडक्शन जल्द शुरू होगा

वैष्णव ने यह भी बताया कि वंदे भारत का ट्रायल रन सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद अब शेष 72 ट्रेनों का सीरियल प्रोडक्शन जल्द शुरू होगा। “यह उल्लेखनीय है कि तीसरी वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा है।

यह बुलेट ट्रेन द्वारा लिए गए 55 सेकंड की तुलना में 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई। पहली पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें 0-100 तक पहुंचती हैं 54.6 सेकंड में किमी प्रति घंटे और 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति है।”

उन्होंने बताया कि वर्तमान में, जो दो ट्रेनें चल रही हैं, वे नई दिल्ली-वाराणसी और नई दिल्ली-वैष्णोदेवी कटरा के बीच हैं।