Central Government employees DA Hike: त्योहारी सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों की मौज होने वाली है. उनकी जेब में खूब पैसा बरसने वाला है. दिवाली तक एक-एक कर उन्हें तीन तोहफा मिल सकते हैं.

केंद्रीय कर्मचारियों को आने वाले दिनों में अच्छी सौगत मिलने जा रही हैं. एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन खुशखबरी उनका इंतजार कर रही हैं. चर्चा है कि दिवाली तक उन्हें केंद्र सरकार की तरफ से 3 तोहफे मिल सकते हैं. पहला उनके महंगाई भत्ते में सितंबर के आखिरी में इजाफा होना तय है. दूसरा DA एरियर पर चल रही सरकार के साथ बातचीत में भी बात बनने के आसार हैं. हालांकि, सरकार एरियर देने के पक्ष में नहीं है. वहीं, EPFO की तरफ से प्रोविडेंट फंड के ब्याज का पैसा भी दिवाली तक खातों में क्रेडिट कर दिया जाएगा. EPF के ब्याज का फायदा प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को भी मिलेगा.

4% बढ़कर आएगा DA, DR

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) में भी फायदा देने जा रही है. उम्मीद की जा रही है कि सितंबर 2022 के अंत तक उनके महंगाई भत्ते का ऐलान होने वाला है. मौजूदा महंगाई भत्ते की दर 34 फीसदी है. इसमें 4% बढ़ना तय है. मतलब आने वाले महीनों में केंद्रीय कर्मचारियों को कुल भुगतान 38% से होगा. इसके साथ ही दो महीने के एरियर भी उन्हें सितंबर की सैलरी के साथ मिल सकता है. सूत्रों की मानें तो सरकार नवरात्र के दौरान इसका ऐलान कर सकती है. ऐसा होने पर कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर DA मिलेगा. वहीं, पेंशनर्स का DR भी 38 फीसदी पहुंच जाएगा.

DA Arrear का भी मिल सकता है पैसा!

केंद्रीय कर्मचारी इस बात से खुश हैं कि उनका महंगाई भत्ता 38 फीसदी पहुंच गया है. मई 2020 में फ्रीज किए गए DA को जुलाई 2021 से बहाल किया गया. लेकिन, इस बीच डेढ़ साल का एरियर नहीं दिया गया. यह काफी मोटी रकम है. सरकार ने राज्य सभा में स्पष्ट किया था कि डेढ़ साल का महंगाई भत्ता फ्रीज किया गया था. ऐसी स्थिति में एरियर भुगतान नहीं किया जाएगा. जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़ी दरों के साथ दिया जा रहा है. लेकिन, तब से अब तक यूनियन लगातार डीए एरियर की मांग को लेकर सरकार के साथ चर्चा करने की कोशिश कर रही है. कई बार बातचीत हो चुकी है, लेकिन हल नहीं निकला. अलग-अलग कर्मचारी संगठन दावा कर रहे हैं कि इस बार उनकी मांग पूरी हो सकती है. सरकार इसका कुछ हल निकाल सकती है.

EPF के ब्याज का पैसा मिलेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) त्योहारों से पहले सब्सक्राइबर्स के EPF खातों में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर देगी. प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अक्टूबर के अंत तक सभी के खाते में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज डाल दिया जाएगा. ऐसे में ये भी एक तोहफा उन्हें दिवाली के आसपास मिल सकती है. बता दें, EPFO हर वित्तीय वर्ष के लिए EPF राशि पर ब्याज का भुगतान करता है. मौजूदा वित्त वर्ष में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज तय किया गया है.

किस साल कितना मिला ब्याज?
2013-14    8.75 फीसदी
2014-15    8.75 फीसदी
2015-16    8.80 फीसदी
2016-17    8.65 फीसदी
2017-18    8.55 फीसदी
2018-19    8.65 फीसदी
2019-20    8.50 फीसदी
2020-21    8.10 फीसदी

मिस्ड कॉल कर जानिए पीएफ बैलेंस

आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके आप पीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा. इसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपको अपने अकाउंट में मौजूद पीएफ के पैसे की जानकारी मिल जाएगी.