Indian Railways: मौसम समेत कई वजहों के चलते रेलवे ने देशभर में आज यानी 4 सितंबर, 2022 को डिपार्चर होने वाली 264 ट्रेनों को कैंसिल (cancelled trains today) किया है.

भारतीय रेलवे से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी आज ट्रेन से सफर करने वाले थे, यहां चेक कर लें अपनी ट्रेन का स्टेटस. मौसम समेत कई वजहों के चलते रेलवे ने देशभर में आज यानी 4 सितंबर, 2022 को डिपार्चर होने वाली 264 ट्रेनों को कैंसिल (cancelled trains today) किया है. ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?

भारतीय रेल (Indian Railways) ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर कैंसिल की गई ट्रेनों (cancelled trains on 24 August 2022) की लिस्ट जारी की है. (Train Cancelled Today) खबर के मुताबिक, इंडियन रेलवे ने देशभर में रेलवे के अलग-अलग हिस्सों में मौसम खराब समेत कई वजहों के चलते ट्रेनों को नहीं चलाने का फैसला लिया है. इतनी ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled Today) कर देने से देशभर में बड़ी संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

कौन-कौन सी ट्रेनें हुईं कैंसिल 

आज रद्द या डायवर्ट किए गए ट्रेनों की बात करें तो 264 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, 09 ट्रेनों को रिशेड्यूल जबकि 27 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है. इन कैंसिल ट्रेनों को वेबसाइट से कैसे करें चेक, यहां फॉलो करें कुछ आसान स्‍टेप्‍स.

ऐसे चेक करें कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट

  • सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
  • आपको स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा. यहां क्लिक करें.
  • इसे क्लिक करते ही आपके पास कई विकल्‍प आएंगे, जिनमें से एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का विकल्‍प भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें.
  • ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को चुनें और इन पर क्लिक करें. इस क्रम में तारीख की तस्‍दीक जरूर कर लें, कि आप जिस डेट की कैंसिल ट्रेनों का पता लगा रहे हैं, वेबसाइट पर उसी तारीख लिखी है या नहीं.
  • इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए आप रिश‍ेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी है, कहीं वह तो कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल नहीं है.

क्यों कैंसिल होती हैं ट्रेनें

बता दें कि देशभर में अलग-अलग जोन में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माम कार्य को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है. इसके साथ खराब मौसम, आंधी, पानी, बरसात और बाढ़ भी कई ट्रेनों के कैंसिल होने की वजह बनते हैं.