IRCTC Cancelled Trains Today List: आज के दिन यानी 13 अगस्त 2022 को रेलवे ने कुल ट्रेनों को 164 ट्रेनों को रद्द करने के फैसला किया है और 16 ट्रेनों को रेलवे ने रिशेडयूल किया है.

अगर आप शनिवार, रविवार और 15 अगस्त (Independence Day 2022) की छुट्टी मनाने अपने घरों को जा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. रेलवे ने आज कुल 164 ट्रेनों को कैंसिल (Cancel Train List) किया गया है. वहीं इसके साथ ही कुल 16 ट्रेनों को रिशेडयूल (Reschedule Train List) और 18 ट्रेनें डायवर्ट (Divert Train List) किया गया है.

ऐसे में अगर आप आज ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो एक बार कैंसिल, डायवर्ट और रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट को जरूर चेक कर लें. इससे आपको बाद में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. अगर आप भी अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) और आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट  पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक करें कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस-
रद्द ट्रेनों का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आप  https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर विजिट करें. आगे आपको राइट साइड पर Exceptional Trains का ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके पर क्लिक करें. आगे आपको कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की पूरी लिस्ट दिखाई देगी.

बारिश और बाढ़ के कारण रेलवे संचालन पर असर
देश के कई हिस्से जैसे मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र आदि राज्यों में भारी बारिश हो रही है. इस कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गए हैं. इसके कारण कई जगह रेल की पटरियों पर पानी भर गया है. इस कारण ट्रेनों को कई बार कैंसिल करना पड़ता है या उनके रूट में बदलाव करना पड़ता है.

इन ट्रेनों को किया गया डायवर्ट और कैंसिल
कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट में वर्धा-बल्लारशाह मेमू स्पेशल (01315), पठानकोट-ज्वालामुखी (01605), वाराणसी-बरकाकाना (03360), फतेहपुर-कानपुर सेंट्रल (04129), रामनगर-मुरादाबाद (05366) समेत कुल 164 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. वहीं रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट में सिवान-गोरखपुर एक्सप्रेस (05153) समेत कुल 16 ट्रेनों को रिशेडयूल किया गया है.