केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से अपने 18 महीने के बकाया डीए के भुगतान की मांग कर रहे हैं. कोविड की वजह से सरकार ने कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए होल्ड कर दिया था.

अगस्त में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को खुशखबरी दे सकती है. अगले महीने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) पर फैसला हो सकता है. साथ ही उनके बकाया डीए (Due DA) के भुगतान को लेकर भी ऐलान हो सकता है. इस तरह सरकार कर्मचारियों को डबल तोहफा दे सकती है. सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी को लेकर लंबे समय से अटकलें लगाई जा रही है. ऐसे में अगस्त में सरकार डीए में इजाफा को लेकर बड़ा ऐलान सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस पर किसी भी तरह का बयान नहीं आया है.

मार्च में बढ़ा था डीए

सरकार ने कर्मचारियों के डीए में इस साल मार्च में इजाफा किया था. तब डीए में तीन फीसदी का इजाफा हुआ था. फिलहाल केंद्रीय केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है. डीए कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा है. सरकार महंगाई दर के हिसाब से डीए तय करती है. ताकी कर्मचारियों की लाइफस्टाइल किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हो.

बकाया डीए का भुगतान

केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से अपने 18 महीने के बकाया डीए के भुगतान की मांग कर रहे हैं. कोविड की वजह से सरकार ने कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए होल्ड कर दिया था. कर्मचारी लगातार अपने बकाया डीए के भुगतान की मांग कर रहे हैं.  खबरों की मानें तो सरकार अगर अगले महीने बकाया डीए का भुगतान करती है, तो वो बढ़े हुए 11 फीसदी को जोड़कर पैसा खाते में डालेगी. 

महंगाई दर अधिक

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा को लेकर भी फैसला कर सकती है. महंगाई दर लगातार कई महीनों से रिजर्व बैंक द्वारा तय आंकड़े से अधिक है. आरबीआई ने महंगाई दर का मानक 2 से 6 फीसदी निर्धारित किया है. जबकि खुदरा महंगाई (Retail Inflation) 7.01 फीसदी पर है. केंद्रीय कर्मचारियों की डीए में बढ़ोतरी का अनुमान ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आंकड़ों के अनुसार लगाया जाता है. ये आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) जारी करती है. जून के AICPI आंकड़े में 0.2 प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई है. यह मई के 129 के मुकाबले जून में 129.2 हो गया है.

कितना हो सकता है इजाफा

AICPI के बढ़े हुए आंकड़े से अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 से 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है. अगर 4 फीसदी का भी इजाफा होता है, तो डीए 38 फीसदी हो जाएगा. अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा.

कितनी बढ़ेगी सैलरी

कैलकुलेशन देखों तो अधिकतम  बेसिक सैलरी 56,900 रुपये के हिसाब से 34 फीसदी डीए 19,346 रुपये बनता है. अगर यह 4 फीसदी बढ़ता है तो 38

फीसदी के हिसाब से डीए  21,622 रुपये होगा. यानी सैलरी में 2,276 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी.

Source AAJ TAK