ट्रेनों में टिकट चेकिग व वेटिंग लिस्ट यात्रियों को बर्थ आवंटन की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए एसी एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस के टीटीई अब हैंड हेल्ड टर्मिनल लेकर चलेंगे। बुधवार से लखनऊ नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस और गुरुवार से गोमती एक्सप्रेस से इसकी शुरुआत होगी। कागज के आरक्षण चार्ट की जगह टीटीई टैबलेट की तरह काम करने वाले हैंड हेल्ड टर्मिनल पर टिकट की जांच करेंगे।

कंफर्म सीट वाले यात्री के यात्रा न करने पर इसकी फीडिंग टर्मिनल पर करते ही उस ट्रेन के आरएसी और वेटिंग लिस्ट के यात्रियों की सीट कंफर्म हो जाएंगी। इसका एसएमएस टिकट बनाते समय दर्ज उनके मोबाइल फोन पर आ जाएगा। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल को कुल 201 हैंड हेल्ड टर्मिनल प्राप्त हुए हैं। इनको रेल टिकट परीक्षकों (टीटीई) को दिया जा रहा है।

इन दो ट्रेनों से शुरू होगी सुव‍िधा : एसी एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस में इस तकनीक के शुरू होने के बाद अन्य दूसरी ट्रेनों में भी उसे शुरू किया जाएगा। यात्री के अनुपस्थिति में अगले स्टेशन पर भी खाली सीटों की सूचना उपलब्ध हो सकेगी। जिनकी दोबारा बुकिंग यात्री कर सकेंगे। टीटीई को करंट चार्ट भी आनलाइन उपलब्ध होगा। इस टर्मिनल पर किराए की गणना, पीएनआर, ट्रेन में कोई डाक्टर है या वीआइपी यात्री होने पर भी इसकी जानकारी टर्मिनल पर उपलब्ध होगी।

चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी सुव‍िधा : लखनऊ की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया क‍ि लखनऊ में हैंड हेल्ड टर्मिनल की शुरुआत उत्तर रेलवे अपनी दो महत्वपूर्ण ट्रेनों एसी एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस से शुरू करने जा रहा है। शेष अन्य ट्रेनों में चरणबद्ध तरीके से यह टर्मिनल उपलब्ध होंगे। इससे वेट‍िंंग ट‍िकट पर यात्रा करने वाले यात्र‍ियों को काफी राहत म‍िलेगी। 

नुक्कड़ नाटक : आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत “आजादी की रेलगाड़ी व स्टेशन” का आयोजन हो रहा है। बुधवार को रेलवे स्काउट व गाइड के बच्चों ने चारबाग स्टेशन पर क्रांतिकारियों के संघर्ष पर आधारित नुक्कड़ नाटक किया। इस अवसर पर स्टेशन निदेशक आशीष सिंह, वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (सामान्य) संदीप श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।