अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए जुलाई में डीए को चार फीसदी तक बढ़ाती है, तो इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है.

सरकार अगले महीने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को खुशखबरी दे सकती है. खबर है कि इस साल दूसरी बार सरकारी कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए 5 फीसदी तक डीए बढ़ (DA Hike) सकता है. इसके अलावा सरकार कमर्चारयों को बकाया डीए (DA Arrear) का भुगतान कर सकती है. कोविड की वजह से सरकार ने कर्मचारियों का 18 महीने डीए होल्ड कर दिया था. कर्मचारी अब लगातार अपनी बकाया राशि की भुगतान की मांग कर रहे हैं.

अभी कितना मिल रहा डीए

कर्मचारी लगातार जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए की मांग कर रहे हैं. खबरों की मानें तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त 1.50 लाख रुपये डाल सकती है. हालांकि, अभी इसको लेकर अभी तक सरकार की ओर से किसी भी तरह का बयान नहीं आया है. 2021 से अब तक सरकार 11 फीसदी डीए में बढ़ोतरी कर चुकी है. इस साल मार्च में ही 3 फीसदी का इजाफा डीए में हुआ था. फिलहाल कर्मचारियों को बेसिक सैलरी पर 34 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है.

एकमुश्त मिलेगा डीए एरियर

कहा जा रहा है कि सरकार अगर अगले महीने बकाया डीए का भुगतान करती है, तो वो बढ़े हुए 11 फीसदी को जोड़कर पैसा खाते में डालेगी. जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते को कोरोना के चलते फ्रीज रखा गया था. खबरों की मानें तो अब यद‍ि 18 महीने के एरियर पर बात बनती है, तो 11 प्रत‍िशत का एकमुश्त एरियर दिया जाएगा. डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार मिलेगा.

सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा है डीए

अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए जुलाई में डीए को चार फीसदी तक बढ़ाती है, तो इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. सरकार महंगाई के अनुसार डीए को बढ़ाती है, ताकी कर्मचारियों के जीवन स्तर पर किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हो.

कितना होगा फायदा

देश में महंगाई दर लगातार रिजर्व बैंक के तय लक्ष्य से अधिक बनी हुई है. इसे देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकार अगले महीने कर्मचारियों के डीए में 4-5 फीसदी तक का इजाफा तर सकती है. एक अनुमान के मुताबिक अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है, तो 34 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है. अब अगर ये 38 फीसदी होता है तो कर्मचारी को 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा. इस तरह से उन्हें सालाना सैलरी 8,640 रुपये ज्यादा मिलेंगे.