Train Cancelled List of 16 July 2022: अगर आप आज ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो यह खबर आपके मतलब की है. आज 16 जुलाई 2022 को रेलवे ने कुल 163 ट्रेनों को रद्द किया है. वहीं कुल 13 ट्रेनों को आज रिशिड्यूल करने का फैसला किया गया है और और 4 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. बता दें कि इस रद्द (Train Cancel List), रिशिड्यूल (Reschedule Train List) और डायवर्ट (Divert Train List) ट्रेनों की लिस्ट में मेल (Mail Train), प्रीमियम (Premium) और  एक्सप्रेस ट्रेनें (Express Train) सभी तरह की ट्रेनें शामिल हैं. इसके साथ ही हर दिन ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे अलग-अलग कारण होता हैं.

आज इन ट्रेनों को किया गया डायवर्ट और रिशिड्यूल
रेलवे ने अलग-अलग रूट्स की गई ट्रेनें कैंसिल की है. इसमें सबसे प्रमुख है गुजरात, महाराष्ट्र जैसे राज्यों की ट्रेनें. इसका कारण यह है कि इन दोनों राज्यों में भारी बारिश हो रही है जिस कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. वहीं आज कुल 14 ट्रेनों को रिशिड्यूल किया गया है. रिशिड्यूल ट्रेनों की लिस्ट में कामाख्या-रानी कमलापति (01664), कानपुर-फर्रुखाबाद (04133), रामेश्वरम-मधुर्रई (06652), हजरत निजामुद्दीन-विशाखापट्टनम (12808), छपरा-दुर्ग (15159) समेत कुल 14 ट्रेनें शामिल हैं. वहीं कुल 4 डायवर्ट ट्रेनों में हजरत निजामुद्दीन-रेनिगुंटा (00762), यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन (12649), हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर (12650) और इंदौर-जोधपुर (14802) ट्रेन शामिल हैं.

ट्रेनों को रद्द, रिशिड्यूल या डायवर्ट करने का कारण-
भारत में इस समय मानसून का सीजन चल रहा है और इस कारण देश के कई राज्यों को बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में ट्रेनों के संचालन में परेशानी हो रही है. इसके साथ ही कई बार कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. अगर आप भी आज ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट तो जरूर चेक कर लें. इसके बाद आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. तो चलिए रिशिड्यूल, रद्द और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के तरीके के बारे में जानते हैं-

रद्द, रिशिड्यूल या डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने का प्रोसेस-

  • enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • ऊपर में दाहिने की तरफ Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां आपको Cancel Train List, Reschedule और Divert ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करके यह तीनों लिस्ट चेक करें.