IRCTC Cancelled Trains Today List: आज 9 जुलाई 2022 को रेलवे ने कुल 149 ट्रेनों को रद्द करने के फैसला किया है. इन ट्रेनों को रेलवे ने अलग-अलग कारणों से रद्द किया है.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) हर दिन लाखों भारतवासियों को अपनी सेवाएं देता है और हर दिन सैकड़ों ट्रेनों का संचालन करता है. ऐसे में यह आम लोगों की जीवन की लाइफलाइन माना जाता है. यह दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है. रेलवे बड़ी संख्या में एक्सप्रेस (Express Train), मेल (Mail Train) और प्रीमियम तीनों तरह की ट्रेनों का संचालन करता है जिससे यात्रियों को ट्रेवल करने में सुविधा मिले, लेकिन जब यह ट्रेनें कैंसिल हो जाती है तो ऐसी स्थिति में लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. आज भी रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. कई ट्रेनें को डायवर्ट भी किया गया है.

ट्रेनों को कैंसिल (Cancel Train List), डायवर्ट (Divert Train List) या रिशिड्यूल (Reschedule Train List) करने के पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं. कई बार रेल की पटरियों की मरम्मत के कारण ट्रेन को कैंसिल करना पड़ता है. हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन रेलवे द्वारा किया जाता है. ऐसे में पटरियों की मरम्मत का काम समय-समय पर देखते रहना चाहिए. इसके अलावा खराब मौसम जैसे बारिश, बाढ़, तूफान आदि के कारण भी कई बार ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप ट्रेन से कहीं भी ट्रेवल करने वाले हैं तो डायवर्ट, रिशिड्यूल या कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें.

आज कुल 149 ट्रेन रद्द, 23 ट्रेनें डायवर्ट
आज के दिन यानी 9 जुलाई 2022 को कुल 149 ट्रेनों को रेलवे द्वारा रद्द किया गया है. वहीं कुल 11 ट्रेनों को रिशिड्यूल और 23 ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला किया गया है. रिशिड्यूल ट्रेनों में ट्रेन नंबर 01813, 04133, 06652, 11080, 12420, 12724, 14211, 18109, 18176, 22512 और 22646 है. इसके साथ हम आपको डायवर्ट और कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के तरीके के बारे में-

  • रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें
  • रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • इस लिस्ट को देखने के ही बाद ट्रेन से ट्रेवल के लिए निकलें.