रेलवे में अफसर बनने की चाह रखने वाले रेलकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। अब कर्मचारियों को अफसर बनने में ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना होगा बल्कि परीक्षा के आसान फार्मेट में खुद को खरा उतरकर दिखाना होगा। रेलवे ने अपनी प्रक्रिया में संशोधन किया है। नई प्रक्रिया के तहत उत्तर मध्य रेलवे समेत दूसरे जोनल रेलवे में कार्य करने वाले कर्मचारी के लिए रेलवे बोर्ड अब कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) आयोजित करेगा। यानी ग्रुप सी वाले कर्मचारी जो अफसर बनने के लिए परीक्षा देना चाहते हैं, वह ग्रुप बी में पदोन्नति के लिए रेलवे बोर्ड की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) को पास करेंगे। 

सीबीटी का आयोजन सितंबर 2022 में होना तय किया गया है। परीक्षा की तारीख रेलवे बोर्ड जारी करेगा। इस नई प्रक्रिया को लेकर रेलवे बोर्ड की डिप्टी डायरेक्टर अवस्थापना मीनाक्षी सलूजा ने उत्तर मध्य रेलवे समेत अन्य जोन के महाप्रबंधकों को पत्र भेजकर अवगत कराया है। एनसीआर समेत सभी जोन में अभी तक अपने स्तर से ग्रुप सी से ग्रुप बी में प्रमोशन के लिए परीक्षा ली जाती रही है। कर्मचारियों को लिखित परीक्षा देनी होती है। लिखित परीक्षा के बाद दूसरी प्रक्रिया से गुजरना होता है। इसमें लंबा वक्त और आरोप लगता है। 

विशेषज्ञों की राय पर अब रेलवे बोर्ड ने इस प्रक्रिया को और आसान बनाने की कोशिश की है। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा के मुताबिक, सीबीटी का आयोजन अखिल भारतीय स्तर पर होगा। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। तीन घंटे की इस परीक्षा में 150 नंबर के सवाल होंगे। क्वालिफाइंग नंबर 90 निर्धारित किया गया है।

ऑल इंडिया स्तर पर इसकी मेरिट बनेगी। परीक्षा का आयोजन नेशनल एकेडमी ऑफ इंडियन रेलवे (नायर) वडोदरा द्वारा कराया जाएगा। सीबीटी क्वालीफाई करने वालों की सूची बनने के बाद उनकी मौखिक परीक्षा संबंधित जोन द्वारा ही ली जाएगी। रेलवे बोर्ड की ओर से इस संबंध में सर्कुलर निकाला गया है। एनसीआर में भी सर्कुलर के हिसाब से पूरी प्रक्रिया अपनाई जाएगी।