Group-B Exam in Railways सभी विभागों में ग्रुप बी के पदों को भरने के लिए सेंट्रलाइज्ड सीबीटी को प्रभावी किया गया है जिसके तहत 30 प्रतिशत डिपार्टमेंटल प्रमोशन कोटा (डीपीक्यू) व 70 प्रतिशत लिट्रेटेड डिपार्टमेंटल कंपिटेटिव एक्जामिनेशन (एलडीसीई) के तहत रिक्त पदों को भरा जाएगा।

रेलवे बोर्ड ने ग्रुप बी के लिए ली जाने वाली परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया है। अब लिखित परीक्षा के बदले सेंट्रलाइज्ड कम्प्यूटर बेस्ड आबजेक्टिव टाइप एक्जाम (सीबीटी) से परीक्षा ली जाएगी। रेलवे बोर्ड
आदेश के तहत सभी विभागों में ग्रुप बी के पदों को भरने के लिए सेंट्रलाइज्ड सीबीटी को प्रभावी किया गया है जिसके तहत 30 प्रतिशत डिपार्टमेंटल प्रमोशन कोटा (डीपीक्यू) व 70 प्रतिशत लिट्रेटेड डिपार्टमेंटल कंपिटेटिव एक्जामिनेशन (एलडीसीई) के तहत रिक्त पदों को भरा जाएगा। जिसका वैकेंसी अवधि पहली जनवरी 2023 से शुरू होगी। एलसीडीक्यू में पांच साल की सर्विस पूरा होने के बाद उम्मीदवार सीधे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं जबकि डीपीक्यू में सुपरवाइजर स्तर के वरीय अधिकारियों को मौका मिलता है।


150 अंक का होगा प्रश्न पत्र
आदेश के तहत बहु वैकल्पिक वाले 150 अंक के प्रश्न पत्र होंगे जिसमें सभी वैकल्पिक प्रश्न होंगे। इसमें 80 अंक तकनीकी (प्रोफेशनल), 40 अंक सामान्य ज्ञान में 15 अंक विभागीय भाषा, पालिसी व नियमावली पर आधारित होगी। जबकि 30 अंक स्थापना एवं वित्तीय नियम से संबधित होंगे। प्रश्न पत्र में 175 सवाल होंगे जिसमें से उम्मीदवारों को 150 प्रश्न पत्र अनिवार्य रूप से बनाना है। जबकि क्वालीफाइंग मार्क्स 90 अंक का होगा। हर सही जवाब पर एक अंक जबकि गलत जवाब पर 1/3 अंक कटेंगे। परीक्षा की अवधि तीन घंटे होगी।

तय सिलेबस के आधार पर होगी परीक्षा

बोर्ड ने अपने आदेश में बताया है कि एलडीसीई के लिए पूर्व में सिलेबस तय किया हुआ है, उसी के आधार पर दो पेपर की परीक्षा सीबीटी पैटर्न से होगी। सभी परीक्षा के प्रश्न पत्र नेशनल एकेडमी आफ इंडियन रेलवे के डायरेक्टर जनरल द्वारा तैयार किए जाएंगे।

15 जुलाई तक नाेटिफिकेशन जारी करना अनिवार्य

आदेश के तहत सभी विभागों को अपने यहां के रिक्त पदों के लिए 15 जुलाई तक नोटिफिकेशन निकालना अनिवार्य होगा। इसके बाद 31 जुलाई तक कट आफ डेट, 15 अगस्त तक योग्य उम्मीदवारों की सूची, 31 अगस्त तक प्री सलेक्शन ट्रेनिंग जबकि सितंबर माह के मध्य में परीक्षा होगी। मेडिकल व वाइवा के बाद एक्जामिनेशन पैनल अक्टूबर माह के मध्य तक योग्य उम्मीदवारों की सूची जारी होगी।