26 जून 2022 को रेलवे ने कुल 213 ट्रेनों को रद्द करने के फैसला किया है. इन ट्रेनों को रेलवे ने अलग-अलग कारणों से रद्द किया है.

इंडियन रेलवे (Indian Railway) हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेनों को ऑपरेट करके करोड़ों लोगों को अपने घरों को पहुंचाता है. इसे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क्स (Railway Network) में से एक माना जाता है और यह करोड़ों लोगों की भारत में लाइफलाइन (Lifeline) मानी जाती है. रेलवे पर बड़ी संख्या में लोगों की निर्भरता को देखते हुए वह भी यात्रियों को हर तरह की सुविधा देने की कोशिश को करता है लेकिन, कई बार रेलवे को भी ट्रेनों को रद्द (Cancel Train List), डायवर्ट (Divert Train List) या रिशेड्यूल (Reschedule Train List) करना पड़ता है. इससे लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है.

हर दिन रेलवे अलग-अलग कारणों से ट्रेनों को रद्द करता है. कई बार खराब मौसम जैसे चक्रवात तूफान, बाढ़, बारिश आदि के कारण ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल करना पड़ता है. हर दिन हजारों ट्रेनें रेल की पटरियों से होकर गुजरती है. ऐसे में इन पटरियों की सही से ध्यान रखना और उनकी समय-समय पर मरम्मत करना बहुत जरूरी है. ऐसे में कई बार रेल पटरियों के सही रख रखाव के लिए ट्रेनों को रद्द कर करना पड़ता है. इसके अलावा कई बार खराब कानून व्यवस्था के कारण भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. हाल ही में सेना भर्ती के लिए लाए गए नए स्कीम अग्निपथ को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन हुआ. इस कारण बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द करना पड़ा और कई ट्रेनों को डायवर्ट भी करना पड़ा है.

आज कुल 213 ट्रेनों को किया गया कैंसिल, 9 ट्रेनों को किया गया रिशेड्यूल
आज के दिन यानी 26 जून 2022 को कुल 213 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. वहीं आज के दिन कुल 9 ट्रेनों को रेलवे ने रिशेड्यूल करने का फैसला लिया है. इन 9 ट्रेनों में ट्रेन नंबर 02576, 04133, 05336, 05370, 05423, 12204, 12856, 19168 और 22638  ट्रेन नंबर शामिल है. वहीं कुल 12 ट्रेनों को आज डायवर्ट करने का फैसला किया गया है. अगर आप भी आज की रद्द, रिशेड्यूल या डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो फॉलो करें यह आसान प्रोसेस

रिशेड्यूल, कैंसिल और डायवर्ट  ट्रेनों को की लिस्ट देखने का तरीका-

  • रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
  • रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यह चेक करके ही घर से बाहर निकलें वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.