DigiLocker: डिजिटल सेवाओं (Digital Facility) को बढ़ाने के लिए सरकार ने डिजिलॉकर ऐप की शुरुआत की है. इस ऐप के जरिए आप कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

पिछले कुछ सालों में देश में डिजिटलाइजेशन (Digitalisation) बहुत तेजी से बढ़ा है. भारत सरकार भी लोगों को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल सेवाओं (Digital Facility) को इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. आजकल ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड (Credit Card), डेबिट कार्ड (Debit Card), नेट बैंकिंग (Net Banking), यूपीआई पेमेंट के जरिए कैश ट्रांजैक्शन करने लगे हैं. बैंकिंग सेवाओं (Banking Facility) के अलावा आजकल ज्यादातर सरकारी सेवाएं भी ऑनलाइन माध्यम से ही की जा रही है.

डिजिटल सेवाओं को बढ़ाने के लिए सरकार ने डिजिलॉकर ऐप की शुरुआत की है. इस ऐप के जरिए आप कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. इस ऐप के जरिए रेलवे कर्मचारी भी कई फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हैं. रेलवे कर्मचारी इस ऐप को आसानी से मोबाइल में डाउनलोड करके लाभ उठा सकते हैं.

रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी
रेल मंत्रालय ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि रेलवे कर्मचारी डिजिलॉकर ऐप (DigiLocker App) को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके कई तरह की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए कर्मचारी कई तरह के जरूरी डॉक्यूमेंट्स का एक्सेस प्राप्त कर सकते हैं.

रेलवे कर्मचारियों को मिलती है यह सुविधा
डिजिलॉकर ऐप के जरिए रेलवे कर्मचारी फॉर्म 16 प्राप्त कर सकते हैं. इस ऐप में आपको वर्ष 2019 से 2021 तक का फॉर्म 16 आसानी से मिल जाएगा. इसके साथ ही आपको इलेक्ट्रॉनिक पेंशन पेमेंट ऑर्डर (e-PPO) की भी सुविधा मिलती है. इस सुविधा का लाभ रेलवे के पेंशनर्स उठा सकते हैं.

DigiLocker पर अकाउंट इस तरह बनाएं
-इसके लिए सबसे पहले आप डिजिलॉकर ऐप को डाउनलोड करें.
-इसके बाद खुद का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप सबसे पहले SIGN UP ऑप्शन पर क्लिक करें.
-इसके बाद आप नाम, मोबाइल नंबर (Mobile Number), डेट ऑफ बर्थ (Date of Birth), ईमेल आईडी (Email ID), पासवर्ड आदि दर्ज करें.
-इसके बाद आप आधार नंबर दर्ज करें.
-यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जहां आपको OTP या फिंगरप्रिंट में से एक ऑप्शन चुनना होगा.
-वेरिफिकेशन होने के बाद आपका डिजिलॉकर ऐप पर अकाउंट बन जाएगा.
-अब आप इस ऐप का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं.