भारतीय रेलवे लगातार अपनी सर्विसेस में सुधार के साथ नए-नए अपडेट कर रही है. इस बीच रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बेहतरीन सेवा को शुरू किया है. अब आप ट्रेन में स्टेशन छूटने की चिंता किए बगैर आराम से सो सकते हैं. आपका स्टेशन आने से 20 मिनट पहले रेलवे आपको जगा देगा. इससे आपका स्टेशन भी नहीं छूटेगा और आप आसानी से आराम भी कर पाएंगे. आइए रेलवे की इस खास सुविधा के बारे में बताते हैं. 

सोते वक्त नहीं छूटेगा स्टेशन

बता दें कि रेलवे की इस खास सर्विस का नाम है ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’. कई बार ट्रेन में लोगों को नींद आ जाती है और इस चक्कर में उनका स्टेशन छूट जाता है. इस परेशानी को दूर करने के लिए ही ये सुविधा शुरू की गई है. आम तौर पर ऐसा रात के वक्त ही होता है. रेलवे ने इस सुविधा को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है. ट्रेन में सफर कर रहे यात्री 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं.

स्टेशन आने से 20 मिनट पहले आ जाएगा अलर्ट

इस सेवा का फायदा ट्रेन में कोई भी यात्री उठा सकता है. ये सुविधा यात्रियों को रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक मिलेगी. रेलवे की तरफ से इसके लिए केवल 3 रुपये फीस तय की गई है. अगर आप इस सर्विस को लेते हैं, तो आपके स्टेशन से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा. ताकि आप अपने सामान वगैरह को सही से रख लें और स्टेशन आने पर ट्रेन से उतर जाएं.

ऐसे शुरू कर सकते हैं सर्विस

– ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ सेवा को शुरू करने के लिए यात्रियों को IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा. 
– कॉल रिसीव होने पर अपनी भाषा का चयन करना होगा. 
– डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाना होगा.
– इसके बाद यात्री से 10 अंकों का पीएनआर नंबर पूछा जाएगा.
– पीएनआर दर्ज करने के बाद कंफर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा.
– इस प्रोसेस के बाद सिस्टम पीएनआर नंबर का वेरिफिकेशन कर वेकअप अलर्ट फीड कर देगा. 
– इसका यात्री के मोबाइल पर कंफर्मेशन का एसएमएस मिलेगा.