7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी. कर्मचारियों के प्रोमोशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी. कर्मचारियों के प्रोमोशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सूत्रों की मानें तो कर्मचारियों के लिए अप्रेजल विंडो खोल दिया गया है. अप्रेजल विडों 30 जून तक खुली रहेगी. इस बीच कर्मचारियों को अपना सेल्फ असेसमेंट फॉर्म भरकर अपने रिपोर्टिंग ऑफिसर को भेजना है. ऑफिसर रेटिंग के बाद प्रोमोशन पर फैसला होगा. EPFO से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट मॉड्यूल तैयार कर दिया गया है. एक-दो दिन में ऑनलाइन विंडो भी शुरू हो जाएगी. इसके बाद कर्मचारी अपने फाइनल असेसमेंट भेज सकेंगे. अप्रेजल साइकिल में सभी केंद्रीय कर्मचारी आएंगे. यह विंडो ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी के कर्मचारियों के लिए खुल रही है. 

31 जुलाई तक पूरा होगा परफॉर्मेंस रिव्यू

वित्त वर्ष 2021-22 के एनुअल अप्रेजल की तारीख नजदीक आ रही है. 31 जुलाई तक इसे प्रपोजल को पूरा करना है. डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के मुताबिक, ग्रुप A, B और C की एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट (APAR) का विंडो खुल रहा है. इस साल APAR जब से ड्यू है तब से कर्मचारियों को APR का भी फायदा मिलेगा.

इंक्रीमेंट की पहली स्टेज

सूत्रों की मानें तो DoPT ने केंद्रीय कर्मचारियों को ऑनलाइन फॉर्म भेज दिए हैं. इंक्रीमेंट की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. कर्मचारियों को अपना फॉर्म रिपोर्टिंग ऑफिसर को 30 जून तक जमा करना होता है. पूरी प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूरी होगी. हालांकि, पिछले दो साल से परफॉर्मेंस रिव्यू में देरी हो रही है.

जुलाई से महंगाई भत्ते का भी मिलेगा फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों को अप्रेजल से ठीक पहले महंगाई भत्ते का भी फायदा मिलेगा. जुलाई में इस साल के लिए बढ़ाए जाने वाली महंगाई भत्ते की दूसरी किस्त का भी ऐलान होना है. AICPI इंडेक्स के नंबर्स से समझें तो 4% का इजाफा हो सकता है. फिलहाल DA 34 फीसदी है, लेकिन अगले महंगाई भत्ते में 4% बढ़ने के साथ यह 38 पर पहुंच सकता है.