रेलवे के इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट के अनुसार रेलवे ने 28 मई 2022 और 29 मई 2022 को कुल 1050 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है.

रेलवे को देश की लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है. हर दिन लाखों की संख्या में यात्री ट्रेन से सफर करके अपने गंतव्य स्थान (Destination Address) तक पहुंचते हैं. रेलवे हर दिन सैकड़ों ट्रेनों का संचालन करता है. ऐसे में यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए रेलवे को सभी यात्री सुविधाओं का ध्यान रखना पड़ता है. लेकिन, अगर इंडियन रेलवे (Indian Railway) अलग किसी ट्रेन को कैंसिल (Cancel Train List), डायवर्ट (Divert Train) या रिशेड्यूल (Reschedule) कर देता है तो ऐसी स्थिति में यात्रियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

ट्रेनों को कैंसिल करने, डायवर्ट या रिशेड्यूल करने के पीछे कई अलग-अलग कारण होते हैं. सबसे प्रमुख कारण होता है ट्रेन की पटरियों का रख रखाव. हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेन इन पटरियों से होकर गुजरती है. ऐसे में इन सही रखरखाव करना बहुत जरूरी है. ऐसे में रेल की पटरियों के देखभाल के लिए कई ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancel List of 28 May 2022) करना पड़ता है. इसके अलावा खराब मौसम, या कानून व्यवस्था को बनाएं रखने के लिए भी कई बार ट्रेनों को कैंसिल करने का निर्णय रेलवे को लेना पड़ता है. अगर आप 28 मई और 29 मई 2022 के ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो बता दें कि रेलवे ने इन दो दिनों में बड़ी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल किया है. ऐसे में आप रेलवे स्टेशन जाने से पहले कैंसिल लिस्ट जरूर चेक कर लें.

रेलवे ने किया 1050 ट्रेनों को कैंसिल
रेलवे के इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट के अनुसार रेलवे ने 28 मई 2022 और 29 मई 2022 को कुल 1050 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है. इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे उसका मेंटेनेंस करना और रखाव कारण है. इसके अलावा रेलवे ने 28 मई को करीब 20 ट्रेनों का रिशेड्यूल और 47 ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला किया है. ऐसे में अगर आप आज या कल ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. तो चलिए जानते हैं रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट को चेक करने का तरीका-

इस तरह चेक करें रद्द, रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट-

  • रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
  • कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यह तीनों की लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें.