केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाए DA एरियर को लेकर जल्द ही कोई बड़ा फैसला ले सकती है

केंद्र सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है सरकार अपने कर्मचारियों के अकाउंट में एकमुश्त डेढ़ लाख रुपए डालने की तैयारी कर रही है अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी उन्हें एक साथ काफी पैसे मिल जायेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाए डीए एरियर को लेकर जल्द कोई बड़ा फैसला ले सकती है सरकार एक साथ डेढ़ लाख रुपए सरकारी कर्मचारियों को देने की योजना बना रही है.

बकाया डीए की मांग केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि डीए एरियर देने को सरकार विचार करेगी और जल्दी इस पर कोई बड़ा फैसला लिया जाएगा. नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि कौंसिल ने सरकार से डिमांड की है लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है. केंद्रीय कर्मचारी संगठन सरकार पर 18 महीने के एरियर के लिए लगातार दबाव बनाए हुए हैं. संगठन का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग है कि वेतन और अलाउंस कर्मचारी का हक है ऐसे में कर्मचारियों को 18 महीने के एरियर का लाभ भी मिल सकता है.

जानिए कितना मिलेगा डीए एरिअर एक मोटे अनुमान के मुताबिक लेवल 1 कर्मचारियों का डीए बकाया ₹11880 से लेकर ₹35500 तक है और लेवल 13 के कर्मचारियों का ₹140200 से ₹218200 का डीए बनता है. अलग-अलग रेट के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग होगा. बता दें कि सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है. सरकारी कर्मचारियों के जीवन को बेहतर करने के लिए DA दिया जाता है इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे.

Source:- Money Control