अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने अभी हाल में ही 3% डीए बढ़ोतरी की है. अभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34% है. इसके साथ ही कई अन्य भत्ते भी हैं जो बढ़ने वाले हैं.  यानी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी फिर से बढ़ने वाली है. दरअसल, सरकार कर्मचारियों के 4 अन्य भत्तों को बढ़ाने पर विचार कर रही है. अगर इन भत्तों पर सरकार मुहर लगाती है तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी. आइए जानते हैं इन भत्तों के बारे में. 

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी पहले ही हो चुकी है. अब एक बार फिर कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी होगी. हालांकि इस बीच कर्मचारियों के अन्य भत्तों में भी इजाफा होने वाला है. 

महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अब कर्मचारियों के ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) में भी बढ़ोतरी होगी. दरअसल डीए बढ़ोतरी के बाद टीए और सीए में बढ़ोतरी तय हो गया है. दरअसल, डीए बढ़ने के बाद टीए और सीए में बढ़ोतरी होती है. 

प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी बढ़ोतरी होना भी तय है.केंद्रीय कर्मचारियों के  मंथली पीएफ और ग्रेच्युटी की गणना बेसिक वेतन और डीए से होती है. ऐसे में महंगाई भत्ते के बढ़ने से पीएफ और ग्रेज्युटी का बढ़ना तय है. बताया जा रहा है कि जुलाई से पहले इसमें बढ़ोतरी हो सकती है. 

केंद्रीय कर्मचारी संगठन सरकार पर 18 महीने के बकाए एरियर के लिए भी दबाव बना रहे हैं. कर्मकारियों का कहना है कि सर्वोच्च न्यायालय की रूलिंग है कि वेतन और अलाउंस कर्मचारी का हक है. ऐसे में, कर्मचारियों को 18 महीने के एरियर का लाभ भी मिल सकता है. 

डीए बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस और ट्रैवल अलाउंस में बढ़ोतरी का रास्ता साफ है. केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ चार भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा मिल सकता है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 9 माह में बढ़कर डबल हो गया है. अब फिर जुलाई में डीए बढ़ने की संभावना है.