एक रिपोर्ट के अनुसार, विशेष रूप से विनिर्माण और बुनियादी ढांचे के विकास में अधिक सकारात्मक निवेश दृष्टिकोण के कारण भारतीय उद्योग जगत इस साल वेतन में औसतन 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकता है। माइकल पेज सैलरी रिपोर्ट 2022 के अनुसार, 2022 में सामान्य वेतन वृद्धि 2019 के पूर्व-महामारी वर्ष की 7 प्रतिशत के मुकाबले 9 प्रतिशत होने जा रही है। इसमें कहा गया है कि स्टार्टअप और न्यू-एज कॉरपोरेशन्स, यूनिकॉर्न के साथ मिलकर इस प्रवृत्ति का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। इनके द्वारा औसतन 12 प्रतिशत वृद्धि किए जाने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के अनुसार, वृद्धि वाले क्षेत्रों में बैंकिंग और वित्तीय सेवा, संपत्ति और निर्माण के साथ ही विनिर्माण उद्योग शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि कंप्यूटर विज्ञान पृष्ठभूमि वाले वरिष्ठ स्तर के पेशेवर ई-कॉमर्स और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के दौर से गुजर रहे अन्य क्षेत्रों के विकास के कारण भारत में कुछ सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों के लिए नेगोशिएट करने की अच्छी स्थिति में होंगे।

रिपोर्ट में कहा गया कि इसके अलावा डेटा वैज्ञानिक (विशेष रूप से मशीन लर्निंग से परिचित), वेब डेवलपर्स और क्लाउड आर्किटेक्ट की भी अत्यधिक मांग होगी, खासकर अगर उनके पास किसी टॉप रेटेड विश्वविद्यालय से स्नातक या मास्टर डिग्री है। इसमें कहा गया है कि प्रौद्योगिकीविदों का औसत वेतन अन्य नौकरियों में समान शैक्षिक योग्यता वाले पेशेवरों की तुलना में अधिक होने की उम्मीद है।

माइकल पेज वेतन रिपोर्ट 2022, भारत में इसके डेटा और नेटवर्क से प्राप्त जानकारी और तथ्यों पर आधारित है, जिसमें 2021 के नौकरी विज्ञापन और प्लेसमेंट शामिल हैं। इसमें 2022 के लिए वेतन अनुमान दिया गया है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कंपनियां अब छोटे (त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक), अप्रेजल साइकिल, प्रमोशन्स, वेरिएबल पे-आउट, स्टॉक इंसेंटिव, रिटेंशन बोनस और मिड टर्म इंक्रीमेंट सहित कई प्रकार के ऑफर्स के साथ शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को बनाए रखने पर विचार कर रही हैं।