इन सभी ट्रेनों को कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट करने के कारण अलग-अलग है. ऐसे में आप कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आप आसानी से अपने मोबाइल, लैपटॉप पर चेक कर सकते हैं.

रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए कई तरह के प्रयास करता रहता है जिससे यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो. लेकिन, जब ट्रेनों को कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट किया जाता है लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. रेलवे को देश की लाइफलाइन माना जाता है. हर दिन लाखों यात्री रेलवे सेवा का लाभ उठाकर अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचते हैं. आज यानी 8 मार्च 2022 को कई ट्रेनों को कैंसिल किया है. ऐसे में यात्रियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. आज आप रेलवे स्टेशन निकलने से पहले आज के कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक कर लें. वरना बाद में आपको स्टेशन से वापस लौटना पड़ सकता है.

ट्रेन को कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट करने के पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं. लेकिन, मुख्य कारण होता है रेल की पटरियों की मरम्मत, खराब मौसम जैसे बारिश के कारण पटरियों पर पानी जमा हो जाना, कोहरा, तूफान आदि के कारण ट्रेन को रद्द करना पड़ सकता है. आज रेलवे ने ट्रेनों को अलग-अलग कारणों से कैंसिल किया है.

8 मार्च को रेलवे ने इन ट्रेनों को किया है कैंसिल
आज यात्रा के लिए निकलने से पहले आप कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर जांच लें. रेलवे ने आज 8 मार्च 2022 को कुल 223 ट्रेनों को कैंसिल किया है. वहीं 4 ट्रेनों को रेलवे ने रिशेड्यूल करने का फैसला किया और 14 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. इन सभी ट्रेनों को कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट करने के कारण अलग-अलग है. ऐसे में आप कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आप आसानी से अपने मोबाइल, लैपटॉप पर चेक कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ट्रेनों को कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट लिस्ट को चेक करने का तरीका जानते हैं-

रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट इस तरह चेक-
-रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
-Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
-फिर कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट  पर क्लिक करें.
-ट्रेन नंबर और नाम दोनों से ही कैंसिल ट्रेन लिस्ट में चेक करें.
-अगर लिस्ट में आपकी ट्रेन का नाम न हो तभी यात्रा के लिए घर से निकले.