7th pay commission: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से डीए एरियर (DA Arrears) को लेकर बड़ी जानकारी दी गई है. केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से अपने अटके हुए डीए एरियर का इंतजार कर रहे है.

7th pay commission: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से डीए एरियर (DA Arrears) को लेकर बड़ी जानकारी दी गई है. केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से अपने अटके हुए डीए एरियर का इंतजार कर रहे है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार कर्मचारियों के डीए का वन टाइम सेटलमेंट करेंगी यानी आपके खाते में करीब 18 महीने का एरियर (18 Months DA Arrear) एक साथ ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

जल्द होगी मीटिंग
आपको बता दें जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक का एरियर सरकार ने रोक लिया था, जिसकी मांग काफी लंबे समय से चल रही है. नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, DoPT और वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ JCM की ज्वाइंट मीटिंग जल्द ही की जाएगी. 

मीटिंग में हो सकती है चर्चा
आपको बता दें इस मीटिंग में कर्मचारियों के लटके हुए डीए एरियर पर चर्चा होगी. इसके साथ ही चुनावी दौर में सरकार इस एरियर को लेकर कोई बड़ा अपडेट दे सकती है. 

खाते में आएंगे 2 लाख
नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, अगर लेवल 1 के कर्मचारियों की बात करें तो डीए पर एरियर करीब 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये के बीच में बनता है. वही अगर हम लेवल 13 के कर्मचारियों की बात करें तो उनका बेसिक पे 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये के बीच में बनता है. इसके अलावा अगर हम लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का भुगतान किया जाएगा

ABP NEWS Channel Website Link