रेलवे के क्लास वन (ग्रुप ए या समूह क) अधिकारी सिर्फ आइआरएमएस (भारतीय रेल प्रबंधन सेवा) कहलाएंगे। अब उनके नाम के आगे आइआरएमएस लिखा जाएगा। मंत्रिमंडल के निर्णय पर मुहर लगाते हुए रेल मंत्रालय ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के आइआरटीएस, आइआरएएस व आइआरपीएस तथा इंजीनियरिंग सेवा के आइआरएसई, आइआरएसईई, आइआरएसएमई, आइआरएसएसई व आइआरएसएस सहित सभी आठ सेवाओं को आइआरएमएस में मर्ज कर दिया है। रेलवे सुरक्षा बल में भी यूपीएससी के तहत इंडियन रेलवे प्रोटेक्टशन फोर्स सेवा (आइआरपीएफ) के अभ्यर्थी ही आते हैं, जिन्हें अभी आइआरएमएस से बाहर रखा गया है।

सिर्फ आइआरएमएस कहलाएंगे रेलवे अफसर

नई व्यवस्था के तहत भारतीय रेलवे में सिविल और इंजीनियर की बजाय भारतीय रेल प्रबंधन सेवा के माध्यम से ही समूह क केंद्रीय सेवा में सेवा का मौका मिलेगा। जानकारों के अनुसार भारतीय रेल प्रबंधन सेवा का प्रारूप, परीक्षाएं और भर्ती को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। लेकिन रेलवे बोर्ड और रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने मंथन शुरू कर दिया है। बैठकें जारी हैं, जल्द ही नई गाइड लाइन जारी हो जाएगी। वैसे भी पिछले दो साल से संघ लोक सेवा आयोग भारतीय रेलवे के लिए पैनल नहीं जारी कर रहा है।

24 दिसंबर 2019 को मंत्रिमंडल ने भारतीय रेलवे में सिर्फ एक सेवा आइआरएमएस पर सहमति बनी थी। मंत्रिमंडल ने इसे भारतीय रेलवे स्तर पर लागू करने का निर्णय भी ले लिया था। दो वर्ष बाद नौ फरवरी 2022 को रेल मंत्रालय ने इसे लागू करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसको लेकर ग्रुप ए के अधिकारियों के बीच चर्चा तेज हो गई है। मंत्रिमंडल के फैसले के बाद इस व्यवस्था को लेकर क्लास वन अधिकारियों ने नाराजगी भी जाहिर की थी। लेकिन मंत्रालय की मंशा को देखकर नहीं लग रहा है कि अधिकारियों को कोई राहत मिलने वाली है।

यह होगा फायदा

सिर्फ एक ही प्लेटफार्म पर होगी परीक्षा, मेरिट के आधार पर होगा चयन, तैनाती में होगी सुविधा।

एक ही सेवा के माध्यम से तैनाती होने पर समाप्त हो जाएंगे विभाग, भेद-भाव और खींचतान।

सभी सेवाओं के साथ मर्ज हो जाएंगे समस्त विभाग, विशेषज्ञता की सीमा में नहीं बधेंगे अफसर।

रेलवे में इतिहास बन जाएंगी यह सेवाएं

आइआरटीएस – इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विसेज

आइआरएएस – इंडियन रेलवे एकाउंट सर्विसेज

आइआरपीएस – इंडियन रेलवे पर्सनल सर्विसेज

आइआरएसई – इंडियन रेलवे सर्विसेज आफ इंजीनियरिंग

आइआरएसईई – इंडियन रेलवे सर्विसेज आफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

आइआरएसएमई – इंडियन रेलवे सर्विसेज आफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग

आइआरएसएसई- इंडियन रेलवे सर्विसेज आफ सिग्नल इंजीनियरिंग

आइआरएसएस – इंडियन रेलवे सर्विसेज आफ स्टोर्स।