आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि अप्रेंटिस एक्ट 1961 के तहत ग्रुप डी के विज्ञापित पदों का 20 प्रतिशत पद अप्रेंटिस कर चुके अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित होगा। इन्हें वरीयता दी जाएगी। इन्हें भी परीक्षा के सभी मानक पूरे करने होंगे।

अप्रेंटिस प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा में 20 प्रतिशत पदों पर आरक्षण मिलेगा। मौजूदा भर्ती में भी यह नियम लागू होगा। आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि अप्रेंटिस एक्ट 1961 के तहत ग्रुप डी के विज्ञापित पदों का 20 प्रतिशत पद अप्रेंटिस कर चुके अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित होगा। इन्हें वरीयता दी जाएगी। इन्हें भी परीक्षा के सभी मानक पूरे करने होंगे।

अगर वैकेंसी में आरक्षित 20 प्रतिशत पद योग्य अभ्यर्थी के न मिलने पर खाली रहते हैं तो दूसरे परीक्षार्थी से यह पद भरे जाएंगे। रेल भर्ती प्रकोष्ठ उत्तर मध्य रेलवे ने अप्रेंटिस प्रशिक्षण के लिए वर्ष 2020-21 में 1499 व 2021-22 में 1664 रिक्तियों का नोटीफिकेशन निकाला था। 2020-21 के अधिकांश प्रशिक्षु विभिन्न ट्रेड में अप्रेंटिस कर रहे हैं। जबकि 2021-22 की रिक्तियों के सापेक्ष आवेदन करने वालों को अब प्रशिक्षण पर भेजा जा रहा है। शुक्रवार को ओरिएंटेशन शिविर लगा। जिसमें अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण मिलने के बाद परीक्षा में मिलने वाली वरीयता, समस्याओं व शंकाओं का निवारण हुआ।

11 तक निरस्त रहेगी दुर्ग-नौतनवा

प्रयागराज : रेल प्रशासन ने नान इंटरलाकिंग कार्य के चलते चार ट्रेनों की निरस्तीकरण तिथि में विस्तार किया है। इसमें से एक ट्रेन प्रयागराज होकर गुजरेगी। एनसीआर के सीपीआरओ डा. शिवम शर्मा ने बताया कि 18201/18202 दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस प्रारम्भिक स्टेशन से नौ व 11 फरवरी को निरस्त रहेगी। वापसी में नौतनवा से 11 व 13 फरवरी को निरस्त रहेगी।

माल लदान के लिए ग्राहकों के साथ एनसीआर ने की वार्ता

प्रयागराज : उत्तर मध्य रेलवे ने माल भाड़ा लदान के लक्ष्य को पूरा करने के लिए ग्राहकों के वर्चुअल वार्ता की। प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक शैलेंद्र कपिल, बिप्लव कुमार, पीके ओझा, अविनाश कुमार मिश्रा, अनु मणि त्रिपाठी, हिमांशु शुक्ला आदि मौजूद रहे। वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि 2021-22 में 15.45 मिट्रिक लदान से 1599.53 करोड़ रुपये की आय हुई। बैठक में फरवरी व मार्च में संभावित माल भाड़े लदान की चर्चा हुई। ग्राहको से रेल से लोडिंग बढ़ाने का आग्रह हुआ। ग्राहकों को हर तरह की मदद देने का आश्वासन दिया गया।