7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों को नए साल में एक और खुशखबरी म‍िल सकती है. सरकार की तरफ से महंगाई भत्‍ते के एर‍ियर पर जल्‍द फैसला ल‍िए जाने की उम्‍मीद है.

7th Pay Commission latest news : केंद्रीय कर्मचार‍ियों को महंगाई भत्‍ते (Dearness allowance) के अलावा एक औश्र खुशखबरी मिल सकती है. महंगाई भत्‍ते बढ़ने से एक बार फ‍िर कर्मचार‍ियों (Central government employee’s salary) की सैलरी बढ़ जाएगी. दूसरी तरफ सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बकाये महंगाई भत्ते (DA) के एरियर पर भी जल्‍द फैसला लेने वाली है. उम्‍मीद है 26 जनवरी तक इस पर बड़ा फैसला हो सकता है.

डीए के एरियर का भुगतान संभव

इस न‍िर्णय के बाद कर्मचारियों को डीए के एरियर का भुगतान किया जा सकता है. आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों के रुके हुए डीए के भुगतान और डीए में बढ़ोतरी तो कर दी गई. लेकिन उन्हें अभी तक 18 महीने का बकाया डीए नहीं मिला पाया है. कर्मचारी लंबे समय से इसे पैसे को देने की मांग कर रहे हैं. सूत्रों का यह भी कहना है क‍ि सरकार डीए का भुगतान एकमुश्त कर सकती है.

एकमुश्‍त भुगतान पर होगा बंपर फायदा

सरकार ने यद‍ि डीए के एर‍ियर का भुगतान एकसाथ क‍िया तो कर्मचारियों को दो लाख रुपये तक का फायदा होगा. लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये तक है. वहीं, लेवल-13 और लेवल-14 के कर्मचार‍ियों का एर‍ियर 1.44 लाख से लेकर 2.18 लाख रुपये तक का बैठ रहा है.

कैबिनेट सेक्रेटरी से जल्‍द बात होने की संभावना

नेशनल काउंसिल ऑफ JCM, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग और वित्त मंत्रालय के बीच इस बारे में बातचीत हुई है. हालांकि अभी इस पर कोई ठोस जवाब नहीं आया है. जेसीएम का कहना है कि सरकार से बातचीत चल रही है. उम्मीद की जा रही है इस मामले पर जल्द कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ बात हो सकती है.

पीएम मोदी के हरी झंडी देने का इंतजार

जेसीएम की तरफ से मांग रखी गई है क‍ि डीए पर न‍िर्णय लेते समय 18 महीने के बकाया डीए एरियर का भी एकमुश्‍त सेटलमेंट कर देना चाहिए. यद‍ि पीएम मोदी ने इसे हरी झंडी दी तो कर्मचारियों के खाते में इस साल मोटी रकम आने की उम्‍मीद है.