Good News For Central Govt Employees: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता फिर से बढ़ने वाला है. दरअसल, नए साल की पहली छमाही के लिए Dearness Allowance में बढ़ोतरी होने वाली है. बढ़ती महंगाई के मद्देनजर माना जा रहा है कि ये बढ़ोतरी 3 फीसदी की हो सकती है.  इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा. वहीं, पेंशनभोगियों की महंगाई राहत में भी 3 फीसदी की दर से बढ़ोतरी के आसार हैं जिसके बाद उन्हें 34 फीसदी महंगाई राहत मिलेगी. 

कब तक होगा ऐलान

नए साल 2022 में महंगाई भत्ता या महंगाई राहत में बढ़ोतरी पर फैसला होने वाला है. ऐसा अनुमान है कि मार्च महीने में केंद्र सरकार इसमें बढ़ोतरी पर फैसला ले सकती है और साल 2022 की पहली छमाही के लिये महंगाई भत्ता पर फैसला मार्च में लिया जा सकता है. आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक साल में दो बार महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की जाती है.  

हर साल दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है और ये हर छमाही के लिये निर्धारित किया जाता है. साल 2022 की पहली छमाही में डीए में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा.  वहीं महंगाई राहत में बढ़ोतरी से पेंशनभोगियों के पेंशन में भी बढ़ोतरी होगी. बहरहाल, सरकार के इस फैसले से करीब 48 लाख केंद्रीय सरकार के कर्मचारी और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर को फायदा मिलेगा.

DA बढ़ने से 20,000 रुपये तक बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन, जानें- क्या है गणना का आधार?

7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से उनकी सैलरी में 20,000 रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है. इसके साथ पेंशनधारकों को भी लाभ मिलेगा.

उदाहरण के तौर पर अगर डीए 34 फीसदी है तो 18,000 रुपये के मूल वेतन वाले कर्मचारियों का डीए 6,480 रुपये सालाना और 56,000 रुपये वेतन का डीए 20,484 रुपये सालाना होगा.

केंद्र सरकार भी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की योजना बना रही है. बता दें, फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार 2016 में बढ़ाया गया था, जिसमें कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 6,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये किया गया था. इससे कर्मचारियों के वेतन में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा. मूल वेतन में समान वृद्धि के साथ ही महंगाई भत्ता भी अपने आप बढ़ जाएगा.