पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा अब आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप-डी की भर्तियों के अलावा रेलवे के ग्रुप-बी की परीक्षाओं का भी आयोजन कराया जाएगा। इस परीक्षा के माध्यम से रेलवे के कर्मियों को पदोन्नति दी जाएगी। पूर्वोत्तर रेलवे देश का पहला ऐसा जोन है, जो इस तरह की परीक्षा व्यवस्था को लागू करने जा रहा है। 

परीक्षा का पैटर्न
पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा आयोजित कराई जाने वाली ग्रुप-बी की परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन  कंप्यूटर आधारित टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षा में सवाल बहुवैकल्पिक (एमसीक्यू) रूप में पूछे जाएंगे। इससे पहले तक रेलवे द्वारा विभागीय परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम से आयोजित कराई जाती रही है। इस बार परीक्षा में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। किसी भी तरह की गड़बड़ी और नकल आदि से बचने के लिए परीक्षा सीसीटीवी के निगरानी में आयोजित होगी। रेलवे के अधिकारी इसकी मॉनिटरिंग करेंगे।  

कब होगी परीक्षा?
रेलवे की ओर से अभी परीक्षाओं की तारीखों को लेकर कोई भी आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। खबरों के अनुसार अभी बोर्ड परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की व्यवस्था कर रहा है। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद जल्द ही परीक्षा की तारीखें भी जारी कर दी जाएगी। पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा यह परीक्षा कुल 5 विभागों के लिए आयोजित की जा रही है। 

Railway Group B Exam: किन पदों के लिए होगी परीक्षा

  1. सहायक इंजीनियर मैनेजर (एओएम)
  2. सहायक इंजीनियर (एईएन)
  3. सहायक डिविजनल मैकेनिकल इंजीनियर (एडीएमई)
  4. सहायक स्वास्थ्य अधिकारी (एएचओ)
  5. निजी सहायक (पीएस)