हरियाणा के कर्मचारियों को नए साल की सौगात पहले ही मिल गई है. सरकार ने लाखों सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को खुशखबरी दी है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों को दी जाने वाली महंगाई राहत को फिर से बढ़ा दिया है. इसके अलावा, न्यू पेंशन स्कीम के अंशदान में भी 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. नए साल से पहले मिली इन सौगातों से सरकारी कर्मचारी काफी खुश हैं.

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी 

हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार की तर्ज पर कर्मचारियों के डीए (महंगाई भत्ते) और महंगाई राहत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इस ऐलान के बाद हरियाणा सरकार के कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता अब 315 हो गया है. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा.

अंशदान में भी बढ़ोतरी 

हरियाणा सरकार ने बड़ों घोषण करते हुए 1 जनवरी 2022 से न्यू पेंशन योजना के अंतर्गत अपने कर्मचारियों के लिए नियोक्ता अंशदान को भी 4 फीसदी बढ़ा दिया है, जिससे कुल अंशदान 10 फीसदी से बढ़कर अब 14 फीसदी हो गया है. इसके बाद, कर्मचारियों को 25 करोड़ मासिक और 300 करोड़ वार्षिक लाभ होगा, जिसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा.

केंद्र सरकार भी कर सकती है इजाफा

उधर, केंद्र सरकार भी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है. AICPI इंडेक्स के आंकड़ों को देखें तो सितंबर 2021 तक महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 33 फीसदी हो चुका है. यानी इस हिसाब से इसमें 2 फीसदी का इजाफा हो चुका है. हालांकि, अभी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़ें नहीं आए हैं. उम्मीद की जा रही है कि इसमें 1 फीसदी का और इजाफा हो सकता है. अगर दिसंबर 2021 तक CPI(IW) का आंकड़ा 125 तक रहता है तो महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा निश्चित है. यानी कुल डीए 3% बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा. इसका भुगतान जनवरी 2022 से होगा और केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा.