पेंशनर्स का महंगाई राहत 31 फीसदी कर दिया गया है। जो जुलाई 2021 से लागू होगा। ऐसे में सरकार की योजना है कि, दिसंबर की पेंशन में 5 महीने का एरियर जुड़कर पेंशनरों के अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा।

विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने मास्टरस्ट्रोक चला है। सरकार ने राज्य के 12 लाख से ज्यादा पेंशनरों और पेंशनर परिवाहर को खुशखबरी दी है। दरअसल राज्य सरकार ने जुलाई 2021 से राज्य पेंशनरों/पारिवारिक पेंशनरों के महंगाई राहत में 3 फीसदी बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है। जिसके बाद अब पेंशनरों को 31 फीसरदी महंगाई राहत मिलेगी। वहीं सरकार का ये आदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, स्थानीय निकाय और सार्वजनिक उपक्रम में सेवा देने वालों पर लागू नहीं होगा। वहीं सरकार ने साफ किया है कि, इनके लिए जल्द ही अलग से आदेश जारी किया जाएगा।

5 महीने का एरियर कब अकाउंट में कब होगा क्रेडिट – योगी सरकार के आदेश के बाद पेंशनर्स का महंगाई राहत 31 फीसदी कर दिया गया है। जो जुलाई 2021 से लागू होगा। ऐसे में सरकार की योजना है कि, दिसंबर की पेंशन में 5 महीने का एरियर जुड़कर पेंशनरों के अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा। जिसके लिए जोर-शोर से तैयारी की जा रही है।

राज्य कर्मचारियों के DA में हो चुकी है बढ़ोतरी – इसस पहले योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी DA को 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी करने का फैसला किया था। जो कि जुलाई 2021 से ही प्रभावी था। राज्य कर्मचारियों को भी 5 महीने का एरियर दिसंबर की सैलरी में बढ़कर जनवरी में मिलेगा।

संविदा-आउटसोर्सिंग कर्मियों का कटेगा पीएफ- योगी सरकार ने एक ओर आदेश में कहा कि, सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में संविदा और आउटसोर्सिंग पर काम करने वाले कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से पीएफ का लाभ दिया जाएगा।

वहीं सरकार के इस आदेश को नगर पालिका, नगर पंचायतों में भी लागू किया जाएगा। साथ ही जिन निकायों में पीएफ स्कीम के लागू करने पर प्रायगराज हाईकोर्ट ने स्टे दिया है उसे वैकेट कराया जाएगा।