18 महीने से लंबित डीए बकाया जारी करने के निर्णय की घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही होने की उम्मीद है। इसलिए, यदि एचआरए में वृद्धि के साथ डीए बकाया जारी किया जाता है तो कर्मचारियों के वेतन में दोगुना फायदा होने की उम्‍मीद है।

एक जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ता में इजाफा करने के आदेश के बाद अब कर्मचारियों को केंद्र सरकार एक और खुशखबरी देने जा रही है। आने वाले साल 2022 के शुरूआत में लाखों कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) बढ़ाने पर विचार कर रही है। अगर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरडी में बढ़ा इजाफा करती है तो जनवरी से कर्मचारियों के सैलरी भी बढ़कर आएगी।

भारतीय रेलवे तकनीकी पर्यवेक्षक संघ (आईआरटीएसए) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (एनएफआईआर) की ओर से कर्मचारियों के एचआर बढ़ाने की मांग की गई थी। जिसे लेकर अब विचार किया जा रहा है कि जल्‍द ही हाउस रेंट अलाउंस बढ़ सकता है। यह बढ़ोतरी एक जनवरी से हो सकती है। जानकारी के अनुसार 18 महीने से लंबित डीए बकाया जारी करने के निर्णय की घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही होने की उम्मीद है। इसलिए, यदि एचआरए में वृद्धि के साथ डीए बकाया जारी किया जाता है तो कर्मचारियों के वेतन में दोगुना फायदा होने की उम्‍मीद है।

कैसे आवंटित होता है एचआरए
एचआरए सरकारी कर्मचारियों के वेतन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। जो कर्मचारियों को रहने के लिए मदद देती है। केंद्र सरकार कर्मचारियों को उस शहर के अनुसार HRA प्रदान करती है, जिसमें वे तैनात हैं। और इसी अनुसार से एचआरए आवंटित किया जाता है। इसे आवंटित करने के लिए सरकार ने शहरों को तीन श्रेणियों – एक्स, वाई, और जेड में विभाजित किया है। यदि एचआरए में वृद्धि को मंजूरी दी जाती है तो एक्स श्रेणी के शहरों को 5400 रुपये अधिक मिल सकते हैं, वाई प्रति माह 3600 रुपये की बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं, और जेड एक की उम्मीद कर सकता है 1800 रुपये प्रति माह की वृद्धि मिल सकती है।

अभी कितना मिलता है एचआरए
50 लाख से अधिक आबादी वाले शहर एक्स श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, जिसमें कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस 27 प्रतिशत मिलता है। इस बीच, श्रेणियों Y और Z शहरों में, कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का क्रमशः 18% और 9% एचआरए प्राप्त होता है।