हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के 13700 अनुबंध कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा दिया है। इन्हें सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इन कर्मियों के लिए आयोग की सिफारिशें लागू करने की सैद्धांतिक मंजूरी मंगलवार को दे दी। सिफारिश लागू होने पर पांच साल से कम अवधि वाले कर्मचारियों को दस हजार से अधिक वेतन वृद्धि मिलने की उम्मीद है, जबकि पुराने कर्मियों को पांच हजार रुपये से ज्यादा का फायदा अपेक्षित है।

कर्मचारी 2018 से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने की मांग कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महामारी में इन कर्मियों की ओर से किए गए अथक प्रयासों की सराहना करते हुए सातवें वेतन आयोग का लाभ देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 11 अगस्त 2021 को हुई राज्य स्वास्थ्य समिति की आम सभा में इस मामले को उठाया गया था। 

बैठक के दौरान प्राप्त निर्देश के अनुपालन में फाइल फिर से मुख्यमंत्री को प्रस्तुत की गई, जिसे उन्होंने अनुमोदित कर दिया। हरियाणा एनएचएम कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष रेहान रजा ने आयोग की सिफारिशें लागू करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि एनएचएम कर्मियों को उनकी जीतोड़ मेहनत का इनाम मिला है। कोराना के दौरान इन कर्मियों को सरकार ने दोगुना वेतन देने की पेशकश की थी, जिसे इन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को समाज सेवा का कार्य मानते हुए लेने से मना कर दिया था।