वैसे तो पेंशन के लिए कई स्कीम हैं लेकिन इनमें भी राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) की काफी डिमांड है। इस स्कीम में निवेश कर आप बुढ़ापे के लिए पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि एनपीएस में 1 हजार रुपए का निवेश कर आप कैसे रिटायरमेंट के बाद के लिए 35 लाख रुपए जुटा सकते हैं। 

क्या है कैल्कुलेशन: मान लीजिए कि आपकी उम्र 26 साल है और आप राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में अकाउंट ओपन कर रहे हैं। हर माह 1 हजार रुपए का निवेश करने पर इसे 34 साल तक जारी रखना होगा। इस पर 10 फीसदी का अनुमानित रिटर्न रखा गया है। आपको यहां बता दें कि पिछले 15 वर्षों में टियर-1 एनपीएस अकाउंट ने औसत 10 फीसदी का रिटर्न दिया है। यही वजह है कि अनुमानित रिटर्न 10 फीसदी है। 

इस पर 40 फीसदी एन्युटी खरीदते हैं तो इसके लिए अनुमानित रिटर्न 6 फीसदी होगा। दरअसल, कम से कम 40 फीसदी एन्युटी खरीदना अनिवार्य होता है। इसको बढ़ाने का विकल्प मौजूद है। कोई भी अकाउंट होल्डर एन्युटी में इजाफा कर सकता है। इस पूरी प्रक्रिया को अपनाने पर रिटायरमेंट के बाद टोटल निवेश 4 लाख 8 हजार रुपए का रहेगा। वहीं, टोटल रकम 34 लाख 54 हजार रुपए के करीब हो जाएगी। रिटायरमेंट के बाद हर माह करीब 7 हजार रुपए पेंशन की रकम मिलेगी।

एनपीएस टियर-1 के अकाउंट होल्डर की गैरमौजूदगी में नॉमिनी को निवेश की 100 फीसदी रकम मिल जाएगी। कहने का मतलब ये है कि नॉमिनी के लिए आप 34 लाख 54 हजार रुपए का इंतजाम कर सकते हैं।

ये है शर्तें: किसी भी व्यक्ति को एक से अधिक एनपीएस खाते खोलने की अनुमति नहीं है। हालांकि, कोई व्‍यक्ति एक खाता एनपीएस में और दूसरा अन्‍य खाता अटल पेंशन योजना में खोल सकता है। भारत का कोई भी नागरिक (आवासीय और प्रवासी दोनों) जिसकी आयु 18 से 65 वर्ष की है, एनपीएस में शामिल हो सकता है। एक अनिवासी भारतीय भी एनपीएस खाता खोल सकता है।