7th Pay Commission: साल 2020 में कोविड-19 (Covid-19) के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी पर ब्रेक लग गया था. लेकिन, जुलाई के बाद से केंद्रीय कर्मियों को लगातार तोहफे मिले हैं. DA के साथ-साथ HRA भी रिवाइज किया गया. इसके अलावा और भी कई बेनिफिट मिले हैं. आइये जानते हैं.

DA बढ़कर हुआ 31फीसदी जुलाई में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 17% से बढ़ाकर 28% किया. कर्मचारियों के लिए 11 फीसदी DA एक साथ बढ़ाया गया. और फिर इसे 31 फीसदी कर दिया गया।

HRA बढ़कर 27 फीसदी हुआ जुलाई में DA 25 फीसदी को पार कर गया. ऐसे में कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में 3% की बढ़ोतरी हुई. ‘X’ श्रेणी के शहरों में HRA 27%. ‘Y’ और ‘Z’ श्रेणियों क्रमशः 18% और 9% किया गया.

ट्रैवल भत्ता भी बढ़ाया गया केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सिर्फ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) ही नहीं बढ़e. बल्कि दूसरे अलाउंस में भी इजाफा हुआ है. इसमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) शामिल हैं.

हाउस बिल्डिंग एंडवांस स्कीम केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को House Building Advance देती है. इसमें कर्मचारी खुद या अपनी ​पत्‍नी के प्लॉट पर घर बनाने के लिए एडवांस ले सकता है. यह योजना 31 मार्च 2022 तक केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 7.9 परसेंट ब्याज दर पर हाउस बिल्डिंग एडवांस देती है.

फैमिली पेंशन बढ़ाई केंद्र सरकार ने फैमिली पेंशन (Family Pension) की सीमा बढ़ाई. अब 1.25 लाख रुपए मंथली पेंशन मिलेगी. पति और पत्नी दोनों ही केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employee) हैं और Central Civil Services (CCS-पेंशन), 1972 नियमों के तहत कवर हैं, तो उनकी मृत्यु होने पर उनके बच्चों को दो फैमिली पेंशन मिल सकती है.