हर नौकरी करने वाला केंद्रीय कर्मचारी यह चाहता है कि, उसे त्योहारों के समय वेतन से जुड़ा कोई तोहफा मिले, लेकिन ज्यादातर एशिया ऐसा होता नहीं है। हालांकि, इस बार केंद्र सरकार ने दिवाली के शुभ अवसर पर बड़ा ऐलान करते हुए अपने सभी केंद्रीय कर्मचारियों को DA ( Dearness Allowance) और महंगाई राहत (DR – Dearness Relief) में बढ़ोतरी करने के बाद अब स्पेशल इंक्रीमेंट देने का फैसला किया है।

सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान :

दरअसल, इस साल दिवाली पर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों पर कुछ ज्यादा ही मेहरवान नजर आरही है। क्योंकि, पहले ही सरकार कर्मचारियों के लिए DA ( Dearness Allowance) और महंगाई राहत (DR – Dearness Relief) में बढ़ोतरी कर चुकी है। वहीं, अब कर्मचारियों को स्पेशल इंक्रीमेंट भी देने का ऐलान कर दिया है। हालांकि, यह सभी कर्मचारियों के लिए नहीं होगा। सरकार की इस योजना के तहत सिर्फ ऐसे कर्मचारी शामिल होंगे जो 7th Pay Commission के पे मैट्रिक्‍स (Pay Matrix) के 6 लेवल (Level-6) के अफसर होंगे। बता दें, स्पेशल इंक्रीमेंट मिलते ही उनकी सैलरी में भी इजाफा हो जाएगा।

रक्षा विभाग के अफसरों को मिलेगा लाभ :

केंद्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यह स्पेशल इंक्रीमेंट डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स यानी रक्षा विभाग के अफसरों को मिलेगा। विभाग के डायरेक्‍टर टी जॉनसन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘Level 5A, Level 10A, Level 10B, Level 12A, Level 12B और Level 13B के ऑफिसर्स को स्‍पेशल इंक्रीमेंट देने का ऐलान किया गया है। इससे इन कर्मचारियों की पर्सनल पे (Personal Pay) में भी बढ़त दर्ज हुई है।

इन कर्मचारियों को मिलेगा स्पेशल इंक्रीमेंट?

सरकार द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया है कि, ‘ऐसे अफसर जो राष्‍ट्रीय या अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर खेल-कूद प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। उन्हें भी स्पेशल इंक्रीमेंट का लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकार द्वारा सर्कुलर जारी कर किया गया है। स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने की वजह से उन्हें 7th Pay commission के तहत स्पेशल इंक्रीमेंट दिया जा रहा है।