लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के संस्‍थापक व केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) में मंत्री रहे राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के दिल्‍ली के 12 जनपथ (12, Janapath) बंगले में फिलहाल उनके बेटे चिराग पासवान (Chirag Paswan) व परिवार के सदस्‍य रह रहे हैं। इस बंगले को खाली करने के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने नोटिस जारी किया है, जिसपर चिराग पासवान ने राम विलास पासवान की पुण्‍यतिथि (Death Anniversary) आठ अक्‍टूबर तक के लिए मोहलत मांगी है। इस बीच चिराग पासवान ने बड़ा कदम उठाते हुए बंगले में राम विलास पासवान की प्रतिमा स्‍थापित कर दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि अब परिवार इसे राम विलास पासवान मेमोरियल बनवाने की मांग कर सकता है। राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के भीतर से यह मांग उठने भी लगी है। इसके साथ यह सवाल भी उठा है कि अगर चिराग पासवान बंगला खाली नहीं करते हैं तो रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव, जिनके नाम से यह आवंटित हो चुका है, कहां जाएंगे?

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव को आवंटित हो चुका है बंगला

विदित हाे कि एलजेपी के संस्‍थापक राम विलास पासवान का निधन लंबी बीमारी के बाद आठ अक्‍टूबर 2020 को हो गया था। इसके कुछ समय बाद ही एलजेपी दोफाड़  हो गई। पार्टी का एक गुट पशुपति पारस के नेतृत्‍व में चिराग पासवान से अलग हो गया। इसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्‍तार में पशुपति पारस के मंत्री बनने के बाद चिराग पासवान के मंत्री बनने की संभावना खत्‍म हो गई। फिर शहरी विकास मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्री के लिए निर्धारित इस बंगले को खाली करने के लिए चिराग पासवान को नोटिस दिया। इसपर चिराग ने रामविलास पासवान की पहली पुण्यतिथि तक वहां रहने की मोहलत मांगी है। इसी बीच उन्होंने बंगले में राम विलास पासवान की प्रतिमा स्‍थापित कर दी है, जबकि यह बंगला केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव को आवंटित हो चुका है।

बंगले को राम विलास पासवान मेमोरियल बनाने की मांग

चिराग पासवान द्वारा बंगला परिसर में राम विलास पासवान की प्रतिमा स्‍थापित कर उसके पास राम विलास पासवान स्‍मृति का बोर्ड लगाने को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इसके लिए किसने अनुमति दी, यह चर्चा तेज है। राम विलास पासवान लंबे समय तक दिल्‍ली के 12, जनपथ बंगले में रहे। अब परिवार इस बंगले को उनका मेमोरियल बनाने की मांग कर रहा है। इस मांग को एनडीए के कई नेताओं ने भी समर्थन दिया है। चिराग पासवान के राजनीतिक विरोधी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड के मुख्‍य प्रवक्‍ता नीरज कुमार ने राम विलास पासवान के बड़े राजनीतिक कद की चर्चा की तो एलजेपी के पशुपति पारस गुट के सांसद सूरजभान सिंह ने भी कहा कि उस बंगले को राम विलास पासवान की स्‍मृति में आवंटित कर देना चाहिए।