रेलवे में कार्यरत कर्मचारियों को अब अपनी उपयुक्त  एवं विभाग अनुसार निर्धारित वर्दी (यूनिफार्म) नियमित रूप से पहनकर ही ड्यूटी के समय अपने  कार्य स्थल पर पहुंचना होगा. इस संबंध में रेल भवन द्वारा 18 अगस्त 2021 को जारी परिपत्र नंबर 2018/ ईआरबी/5/ 17/8 के द्वारा सूचित किया गया है कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग भारत सरकार के प्रचलित दिशा निर्देशों के अनुसार रेल मंत्रालय ने जिन कर्मचारियों को वर्दी भत्ता प्रदान किया है वह अपने कार्यस्थल पर प्रतिदिन साफ-सुथरी एवं निर्धारित वर्दी पहनकर ही आएं.

इस संबंध में जबलपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन ने बताया कि सभी रेल कर्मचारी, जिन्हें वर्दी भत्ता प्रतिवर्ष रेलवे द्वारा दिया जाता है, वे ड्यूटी पर स्वच्छ एवं उपयुक्त वर्दी नियमित रूप से ही पहनकर  ही कार्य स्थल पर पहुंचे. ड्यूटी के दौरान यदि कोई कर्मचारी उपयुक्त एवं साफ-सुथरी वर्दी पहने हुए नहीं पाया जाएगा तो उसे शिष्टाचार के प्रति लापरवाही मानी जाएगी एवं अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि रेलवे में अनेक विभाग ऐसे हैं, जिसके  कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान वर्दी दी जाती है. रेल प्रशासन अपेक्षा करता है कि ऐसे कर्मचारी अपनी ड्यूटी के दौरान निर्धारित वर्दी  आवश्यक पहने, यदि कोई कर्मचारी ऐसा करने में संलग्न नहीं पाया जाएगा तो  यह घोर लापरवाही की श्रेणी में माना जाएगा और उस पर अनुशासनात्मक कार्यवाही के तहत उचित दंड भी दिया जा सकता है.