सरकार के महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद लाखों कर्मचारियों को एक और खुशखबरी दी है

सरकार के महंगाई भत्ता (dearness allowance – DA) बढ़ाने के बाद लाखों कर्मचारियों को एक और खुशखबरी दी है। केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी जो अभी तक चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (Children Education Allowance – CEA) क्लेम नहीं कर पाए हैं, वह अब ये ले पाएंगे। कोविड-19 के कारण कर्मचारी क्लेम फाइल नहीं कर पाए लेकिन अब उन्हें इसके लिए किसी भी आधिकारिक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होगी।


सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चों की एजुकेशन पर 2,250 रुपये का एजुकेशन अलाउंस मिलता है। लेकिन बीते साले से कोविड-19 लॉकडाउन के कारण कर्मचारी क्लेम नहीं कर पाए। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण केंद्र सरकार ने चिल्ड्रेन एजुकेशन अलॉउंस (CEA) क्लेम को सेल्फ सर्टिफाइड कर दिया है। सरकार के इस फैसले से 25 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों को राहत मिलेगी। लॉकडाउन के कारण कर्मचारी CEA के लिए अप्लाई नहीं कर पा रहे थे। इस बारे में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल और ट्रेनिंग (DoPT) ने ऑफिस मेमोरेंडम जारी कर दिया है।

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) ने इस बारे में ऑफिस मेमोरेंडम (OM) जारी कर केंद्रीय कर्मचारियों को राहत दी है। ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है कि इम मामले पर गौर किया गया है। इसमें पैरा 2(b) में राहत दी गई है। CEA में सेल्फ सर्टिफिकेशन की इजाजत दी गई है। ये अकाडमिक सेशन मार्च 2020 से मार्च 2021 के लिए मान्य होगा। CEA के दावे संबंधित कर्मचारियों से स्व-प्रमाणन (Self Certified) और निर्धारित तरीकों के अलावा परिणाम/रिपोर्ट कार्ड/शुल्क भुगतान के ई-मेल/SMS के प्रिंटआउट के माध्यम से किए जा सकते हैं।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 2 बच्चों की एजुकेशन पर अलाउंस मिलता है और ये अलाउंस प्रति बच्चा 2,250 रुपये है। यानी दो बच्चों पर कर्मचारियों को हर महीने 4,500 रुपये सैलरी में मिलेंगे। अगर कर्मचारियों नें अभी तक अकाडमिक सेशन मार्च 2020 से मार्च 2021 के लिए क्लेम नहीं किया है, तो वह अब कर सकते हैं। तो उन्हें हर महीने 4,500 रुपये वेतन में मिलेंगे।