वैसे, सामान्य परिस्थितियों में एलटीसी क्लेम्स हर साल 31 मार्च के पहले ही निपटा लिए जाते हैं। पर कोरोना वायरस महामारी के फैलाव के कारण केंद्र सरकार ने इसके निपटारे के लिए ड्यू डेट बढ़ा दी है।

केंद्र सरकार के जो कर्मचारी अपना लीव ट्रैवल कन्सेशन (LTC) लाभ से जुड़ा क्लेम वक्त रहते नहीं कर पाए थे, उनके लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, मोदी सरकार ने ऐसे केंद्रीय कर्मचारियों को अपने भत्ते का क्लेम करने के लिए एक और मौका दिया है। वित्त मंत्रालय में व्यय विभाग ने इस बाबत एक स्पष्टीकरण जारी किया है, जिसमें केंद्र सरकार के सभी विभागों और मंत्रालयों को निर्देश दिया गया है कि एलटीसी निपटारे से जुड़े क्लेम्स पर 31 मई, 2021 (समय सीमा थी) के आगे भी विचार किया जाए।

डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के ऑफिस मेमोरैंडम में कहा गया, “बिल्स/क्लेम्स के निपटारे की तारीख बढ़ाने से जुड़े हमारे विभाग को पत्र मिले हैं। लोगों ने इसके पीछे कोरोना वायरस संकट और अन्य मुश्किलों का हवाला दिया है। ऐसे में फैसला लिया गया है कि मंत्रालय/विभाग निर्धारित समयसीमा के आगे भी क्लेम्स पर विचार कर सकते हैं।”

वैसे, सामान्य परिस्थितियों में एलटीसी क्लेम्स हर साल 31 मार्च के पहले ही निपटा लिए जाते हैं। पर कोरोना वायरस महामारी के फैलाव के कारण केंद्र सरकार ने इसके निपटारे के लिए ड्यू डेट बढ़ा दी है। चूंकि, मई 2021 में कोरोना की दूसरी लहर चरम पर थी। यह भी वजह रही कि विभिन्न केंद्रीय कर्मचारी अपना एलटीसी क्लेम से जुड़ा काम नहीं कर पाए। ऐसे में उनका प्रतिनिधित्व करने वाले संगठनों ने समय सीमा को आगे बढ़ाए जाने की मांग उठाई।

बता दें कि LTC केंद्र सरकार के कर्मचारियों को घर और अन्य जगह की यात्रा के लिए दिया जाता है। इस व्यवस्था के तहत कर्मी दो बार अपने घर जा सकते हैं।