रेलवे कर्मचारी पिछले साल के फ्री यात्रा पास व पीटीओ पर 30 सितंबर तक यात्रा कर पाएंगे। आल इंडिया रेलवेज मैन फेडरेशन (एआइआरएफ) व नरमू की मांग पर रेलवे बोर्ड ने बुधवार को इस संबंध में पत्र जारी किया है।

एआइआरएफ के राष्ट्रीय महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने रेलवे बोर्ड के सदस्य स्टाफ को पत्र लिखा था। इसमें कहा था कि वर्ष 2020 का फ्री यात्रा पास व पीटीओ अधिकांश रेलवे कर्मचारियों ने दिसंबर 2020 तक ले लिया था। इसकी मान्यता 30 मई तक होती है। यानी 30 मई तक रेल कर्मचारी कभी भी फ्री में यात्रा कर सकते थे। मार्च के अंतिम सप्ताह से कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई। इसका असर जून के प्रथम सप्ताह तक रहा। इस दौरान अधिकांश रेल कर्मचारी पास व पीटीओ का उपयोग नहीं कर पाए। इसलिए पास व पीटीओ की मान्यता सितंबर तक बढ़ाई जानी चाहिए। इसी तरह से वर्ष 2021 का पास व पीटीओ कई कर्मचारियों ने जनवरी और मार्च के बीच लिया है। इसकी भी मान्यता बढ़ाने की मांग की थी।

रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर (वेल्फेयर) वी मुरलीधरन ने 30 जून 2021 को पत्र जारी किया है। इसमें पिछले साल के पास व पीटीओ की मान्यता 30 मई से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी गई है। यानी रेल कर्मचारी पिछले साल के पास व पीटीओ पर 30 सितंबर तक फ्री में यात्रा कर पाएंगे। पत्र में कहा गया है कि वर्ष 2021 में लिए गए पास व पीटीओ का एक्सपायरी डेट पांच माह से बढ़ाकर दस माह कर दी गई है। नरमू मंडल मंत्री राजेश कुमार चौबे ने बताया कि संगठन की मांग पर यह आदेश रेलवे बोर्ड ने जारी किया है। जिससे रेल कर्मियों को काफी राहत मिलेगी।

PassPTO-validity-extension