कोरोना काल में भी पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने कर्मचारियों को पदोन्नित देकर उन्हें आगे बढ़ने का रास्ता साफ कर दिया है। पदोन्नति मिलते ही रेल लाइनों पर कार्य करने वाले इन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

लखनऊ मंडल के 369 कांटावाला को पदोन्नति मिल गई है। अब वे लेवल वन 1800 ग्रेप पे की जगह लेवल टू 1900 ग्रेड पे वेतनमान पर नौकरी करेंगे। कांटावाला की जगह कांटावाला ए कहलाएंगे। इन लोगों के स्टेशन मास्टर बनने की राह अब खुल गई है। कोरोना काल में भी पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने कर्मचारियों को पदोन्नित देकर उन्हें आगे बढ़ने का रास्ता साफ कर दिया है। पदोन्नति मिलते ही रेल लाइनों पर कार्य करने वाले इन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

कर्मचारी संघ ने किया स्‍वागत पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ (पीआरकेएस) ने रेलवे प्रशासन के इस निर्णय का स्वागत किया है। संघ के महामंत्री विनोद कुमार राय के अनुसार पदोन्नति पाए कांटावाला को लखनऊ मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर पदस्थापित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले पांच वर्ष से कांटावाला की पदोन्नति ठप पड़ी थी। कर्मचारियों में असंतोष बढ़ता जा रहा था। संघ पदोन्नति के लिए लखनऊ मंडल को लगातार ज्ञापन सौंपता रहा है। फिलहाल, पदोन्नति पाने के बाद इन रेलकर्मियों के विभागीय पदोन्नति का भी रास्ता साफ हो गया है। रेलकर्मी भी पदोन्नति परीक्षा में भाग ले सकेंगे। योग्य कांटावाला स्टेशन मास्टर भी बन सकता है।

स्पेशल सीएल के लिए एनईआर ने बोर्ड से मांगी अनुमति एनई रेलवे मजदूर यूनियन, पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ, पूर्वोत्तर रेलवे श्रमिक संघ और आल इंडिया एससीएसटी रेलवे इंपलाइज एसोसिएशन के लगातार दबाव पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने रेलवे बोर्ड से स्पेशल सीएल (विशेष आकस्मिक अवकाश) देने की अनुमति मांगी है। मुख्य कार्मिक अधिकारी (प्रशासन) नुरुद्दीन अंसारी ने बार्ड को पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि पिछले वर्ष कोरोना काल में स्पेशल सीएल दिया गया था। इस वर्ष के लिए अभी कोई निर्देश नहीं मिला है।

जबकि, कोरोना संक्रमण के चलते कर्मचारी लगातार स्पेशल सीएल की मांग कर रहे हैं। प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी ने अपना अनुमोदन दे दिया है। जानकारों के अनुसार रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही कर्मचारियों को स्पेशल सीएल मिलने लगेगी। विषम परिस्थिति या कोरोना काल में कर्मचारियों के लिए 30 दिन के स्पेशल सीएल का प्रावधान है।