केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA डीए बहाली एक बड़ी राहत बनने जा रही है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई 2021 में दोहरी राहत मिल सकती है क्योंकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) बहाल करने की उम्मीद है। एक बार केंद्र सरकार के कर्मचारियों (CGS) के लिए DA बहाल हो जाने के बाद, 7 वें CPC फिटमेंट फैक्टर से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मासिक वेतन में अच्‍छी खासी वृद्धि होगी। केंद्रीय सरकारी कर्मचारी का यात्रा भत्ता सीधे डीए के साथ जुड़ा हुआ है। जुलाई 2021 से डीए के साथ एक का टीए स्वत: ही बढ़ जाएगा। इसलिए, डीए बहाली से डीए और टीए में समान प्रतिशत की वृद्धि होगी। केंद्र सरकार का कर्मचारी 7 वें वेतन आयोग के विभिन्न भत्ते जैसे डीए, एचआरए, यात्रा भत्ता (टीए), चिकित्सा भत्ता आदि के लिए पात्र है, क्योंकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मौजूदा डीए 17 प्रतिशत है। उनका मौजूदा डीए उनके मूल वेतन का 17 फीसदी है। 21,000 रुपये मासिक मूल वेतन के मामले में, डीए 3,570 रुपये होगा। जब डीए 28 फीसदी हो जाएगा, तो डीए 5,880 रुपए हो जाएगा।

ऐसे मिलेगा बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते का लाभ मौजूदा DA 17 प्रतिशत है। यह बढ़कर 28 प्रतिशत होने की संभावना है। इसमें 17 + 3 + 4 + 4 की गणना लागू होगी। यह डीए गणना जनवरी से जून 2021 के लिए अपेक्षित 4 प्रतिशत डीए पर आधारित है। जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए 4 प्रतिशत डीए की घोषणा की गई है। जनवरी से जून 2020 की अवधि के लिए 3 प्रतिशत डीए की घोषणा की गई है। हालांकि, 2.57 का 7 वां सीपीसी फिटमेंट फैक्टर है जिसे मासिक वेतन में संभावित वृद्धि की गणना करते समय याद रखना चाहिए। 7 वें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स नियम के अनुसार, एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी का मासिक वेतन मूल वेतन पर निर्भर करता है। यदि CGS का मासिक मूल वेतन 21,000 रुपये है तो मासिक 7 वां CPC वेतन 53,970 रुपये (21,000 x 2.57 रुपये) होगा।

भविष्य निधि (पीएफ) पासबुक बैलेंस में वृद्धि डीए बहाली से पीएफ पासबुक बैलेंस भी बढ़ेगा। 7 वें वेतन आयोग भुगतान नियमों के अनुसार, केंद्र सरकार के पीएफ योगदान की गणना मूल वेतन प्लस डीए के आधार पर की जाती है। इसलिए, डीए बहाली के बाद, किसी व्यक्ति के पीएफ अंशदान में वृद्धि होने की उम्मीद है, जो पिछले वर्षों में पीएफ पासबुक के संतुलन में वृद्धि का कारण बना। चूंकि पीएफ बैलेंस केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए सबसे आम सेवानिवृत्ति निधि संचय उपकरण में से एक है।

दोहरी राहत : जुलाई 2021 से डीए के साथ टीए भी बढ़ेगा केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए राहत के रूप में यह खबर सामने आई है। वित्त मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते (डीए) की तीन लंबित किस्तों को निर्णय के रूप में और जब भी लिया जाएगा, तब उन्हें बहाल किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने कहा कि उक्त कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की लंबित किस्तों को “1 जुलाई, 2021 से प्रभावी संचयी संशोधित दरों में लिया जाएगा।” बीते दिनों राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने डीए की तीन किस्तों को from 37,430.08 करोड़ से अधिक बचा लिया है, जिससे पिछले साल देश में हिट होने वाले कोविद -19 महामारी से निपटने में मदद मिली थी। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीन किस्तें 1.1.2020, 1.7.2020 और 1.1.2021 के कारण जमा हुई थीं। वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारियों को 17% का डीए मिलता है। पिछले साल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA में 4% की वृद्धि को 21% करने की मंजूरी दी थी। यह 1 जनवरी, 2021 से प्रभावी होना था।

केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों, 61 लाख पेंशनभोगियों के लिए फैसला हालांकि, वित्त मंत्रालय ने अप्रैल 2020 में COVID-19 संकट के कारण 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और महंगाई भत्ते (DA) में 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों के लिए जुलाई 2021 तक बढ़ोतरी करने का फैसला किया था। कोविड -19 से उत्पन्न संकट के मद्देनजर, यह निर्णय लिया गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और केंद्रीय सरकार के पेंशनरों को महंगाई राहत (डीआर) के लिए देय महंगाई भत्ते (डीए) की अतिरिक्त किस्त 1 जनवरी, 2020 तक होगी। भुगतान नहीं किया जाएगा। 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से डीए और डीआर की अतिरिक्त किस्तों का भी भुगतान नहीं किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने एक ज्ञापन में कहा था। हालांकि, मौजूदा दरों पर डीए और डीआर का भुगतान जारी रहेगा।

खुशखबरी! 1 अप्रैल से आपका Take Home प्रभावित नहीं होगा कर्मचारियों के लिए यह भी बड़ी खुशखबरी है कि पहली अप्रैल से नया वेज कोड लागू नहीं हो रहा है। ऐसे में उनकी टेक होम सैलेरी पर फिलहाल कोई असर नहीं पड़ने वाला। श्रम मंत्रालय ने इस साल 1 अप्रैल से एक बार में चार श्रम कोड लागू करने की परिकल्पना की थी। मंत्रालय कथित तौर पर 44 केंद्रीय श्रम कानूनों को मजदूरी, औद्योगिक संबंधों, सामाजिक सुरक्षा और ओएसएच पर चार व्यापक कोड में समाहित करने के अंतिम चरण में था क्योंकि यह सभी चार कोड एक ही बार में लागू करना चाहता था।इकोनॉमिक टाइम्स ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा कि नए वेतन कोड को लागू करने के फैसले को टाल दिया गया है, जिसका अर्थ है, कर्मचारियों के वेतन ढांचे में यथास्थिति होगी। मीडिया में पहले यह बताया गया था कि कोड 2019 पर सरकार की अधिसूचना अगले वित्तीय वर्ष यानी अप्रैल 2021 में कर्मचारियों के टेक-होम वेतन को कम कर सकती है जबकि पीएफ और ग्रेच्युटी जैसे घटक बढ़ सकते हैं। यह इस आधार पर है कि नए वेतन संहिता में इस प्रावधान का उल्लेख किया गया है कि कर्मचारी का मूल वेतन उसकी कुल मासिक सीटीसी का कम से कम 50 प्रतिशत होगा। इसलिए, यदि यह प्रावधान लागू होता है, तो इसका मतलब यह होगा कि कर्मचारी भत्ते के रूप में अपने मासिक वेतन का 50 प्रतिशत से अधिक प्राप्त नहीं कर पाएंगे। यह मंत्रालय चार संहिताओं, मजदूरी संहिता, मजदूरी पर कोड, औद्योगिक संबंध, व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति (ओएसएच) और सामाजिक सुरक्षा कोड को लागू करने के लिए भी काम कर रहा था।

2.08 लाख रुपए तक का वेतन, डीए, एचआरए, देखें डिटेल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने स्पेशलिस्ट ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (पेडियाट्रिक्स) के पद के लिए नौकरी का नोटिफिकेशन जारी किया है। केंद्र सरकार की 7 वीं सीपीसी (केंद्रीय वेतन आयोग) की पेशकश प्रकृति में स्थायी है और सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि (सरकार्युक्री) 15 अप्रैल 2021 है। कुल रिक्तियों की संख्या 14 है और इस केंद्र सरकार की नौकरी के अन्य विवरण आधिकारिक यूपीएससी की वेबसाइट – upsconline.nic.in पर पाया जा सकता है।

7 वां सीपीसी वेतनमान यूपीएससी नौकरी अधिसूचना के अनुसार, भर्ती प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, चयनित उम्मीदवार को सातवें वेतन आयोग के तहत लेवल -11 वेतनमान दिया जाएगा। 7 वें वेतन आयोग के वेतनमान के अनुसार, एक सफल आवेदक को वेतनमान 67,700 रुपये से लेकर 2,08,700 रुपये प्रति माह दिया जाएगा। इसके अलावा, केंद्र सरकार के कर्मचारी अन्य 7 वें वेतन आयोग के भत्ते जैसे महंगाई भत्ता (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), यात्रा भत्ता (टीए), चिकित्सा प्रतिपूर्ति, आदि के लिए पात्र होंगे। इस केंद्रीय सरकारी नौकरी जैसे शैक्षिक योग्यता, वांछनीय योग्यता, कर्तव्यों, आदि के अधिक विवरण के लिए, यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट – upsconline.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

यह होगा जॉब प्रोफाइल यूपीएससी की नौकरी अधिसूचना यह स्पष्ट करती है कि भर्ती प्रक्रिया के सफल होने के बाद, एक सफल उम्मीदवार को ग्रुप Services ए ’केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा शिक्षण विशेषज्ञ उप-कैडर के रूप में नियुक्त किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली नौकरी की प्रकृति एक वर्ष की परिवीक्षा अवधि के सफल समापन के बाद प्रकृति में स्थायी है।

रिक्‍त पदों की जानकारी जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यूपीएससी नौकरी अधिसूचना में अधिसूचित कुल रिक्तियों की संख्या 14 है। इन 14 रिक्तियों में से छह को अन-रिजर्व्ड (यूआर) श्रेणी के आवेदकों के लिए आरक्षित किया गया है, अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) के लिए पांच, ईडब्ल्यूएस के लिए दो। और अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) के आवेदकों के लिए एक।

आयु सीमा यूआर श्रेणी का एक आवेदक 15 अप्रैल 2021 को 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। ओबीसी आवेदकों के मामले में, तीन वर्ष की ऊपरी आयु छूट का मतलब है कि एक ओबीसी उम्मीदवार 15-04-2021 को 43 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए, जबकि एससी आवेदकों के मामले में, आवेदक 15-04-2021 को 45 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।